रिपोर्ट : Samsung ने मारी बाज़ी, 2017 में बिके सबसे ज्यादा 4G डिवाइस

0

नई दिल्ली। सैमसंग आए दिन भारतीय बाजार में अपने नए मोबाइल लांच करता रहता है। कंपनी के डिवाइस इन दिनों मार्केट में आग लगा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय बाजार में 21 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ने 4जी एलटीई डिवाइस की बिक्री में साल 2017 में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि चीनी हैंडसेट निर्माता श्याओमी 18 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर रही। ये रिपोर्ट मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने जारी की है।

4जी एलटीई डिवाइस की बिक्री

2017 में साल-दर-साल आधार पर 80 फीसदी की तेजी दर्ज की गई

सीएमआर की सालाना ‘4जी एलटीई डिवाइसेज इंडिया मार्केट रिव्यू’ रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 4जी एलटीई डिवाइसों की बिक्री में साल 2017 में साल-दर-साल आधार पर 80 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है। सीएमआर के प्रमुख (इंडस्ट्री इंटेलीजेंस ग्रुप) प्रभु राम ने एक बयान में कहा, साल 2017 में चीनी ब्रांड्स ने भारतीय बाजार में काफी आक्रामक ढंग से वृद्धि दर्ज की और भारत में बिकने वाला हर दूसरा 4जी एलटीई डिवाइस चीनी ब्रांड्स का ही है।

बाजार हिस्सेदारी 14 फीसदी है

राम आगे कहते हैं, चीनी ब्रांड्स की सफलता की कहनी उनकी भारतीय ग्राहकों की समझ पर आधारित हैं, जिन्हें वे किफायती कीमत पर नवीनतम स्पेसिफिकेशन मुहैया कराते हैं। रिलायंस रिटेल का स्मार्टफोन ब्रांड एलवाईएफ इकलौता घरेलू ब्रांड है, जो शीर्ष तीन 4जी एलटीई मोबाइल हैंडसेट निर्माताओं में शामिल है और उसकी बाजार हिस्सेदारी 14 फीसदी है।

सबसे ज्यादा 4जी टैबलेट भारतीय बाजार में बेचे

टैबलेट श्रेणी में लेनोवो ने सबसे ज्यादा 4जी टैबलेट भारतीय बाजार में बेचे और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 47 फीसदी रही। उसके बाद सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 19 फीसदी और आईबॉल की बाजार हिस्सेदारी 15 फीसदी रही।

loading...
शेयर करें