सीलिंग रोकने के लिए आप ने बढ़ाया कदम, संजय सिंह ने राज्यसभा में पेश किया एक निजी सदस्य विधेयक

0

नई दिल्ली| दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने सूबे में फैली सीलिंग की समस्या से निजाद पाने के लिए कदम बढ़ा दिया है। दरअसल, आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने राज्यसभा में जारी बजट सत्र के दौरान दिल्ली में सीलिंग रोकने के लिए सोमवार को एक निजी सदस्य विधेयक पेश कर दिया है। इस बात की जानकारी आप के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने दी।

इस बारे में जानकारी देते हुए आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में सीलिंग रोकने के लिए सोमवार को एक निजी सदस्य विधेयक पेश किया है। सिंह ने मीडिया को बताया कि मैंने एक निजी सदस्य विधेयक पेश किया है। आजादी के बाद से सिर्फ 14 निजी विधेयकों को अभी तक स्वीकार किया गया है। उन्होंने राजधानी में सीलिंग रोकने के लिए सभी राजनीतिक दलों से एकजुट होने का आग्रह किया।

संजय सिंह ने कहा कि सीलिंग से व्यापारियों और उनके परिजनों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। उन्होंने आरोप लगाया कि सीलिंग के नाम पर व्यापारियों को पीटा जा रहा है।

संजय सिंह ने कहा कि आप शुरू से यही कह रही है कि संसद सत्र नहीं चलने की स्थिति में विधेयक या एक अध्यादेश से ही सीलिंग रोकी जा सकती है।

जानिये क्या है सीलिंग विवाद

दिल्ली में निर्माण कार्यों के लिए एमसीडी की इजाजत जरूरी है लेकिन एमसीडी के लापरवाही से यहां पर अवैध निर्माण तेजी से बढ़ गए। 2005 में अवैध निर्माण का मामला दिल्ली हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। सुप्रीम कोर्ट ने 2006 में अवैध निर्माण की सीलिंग करने का आदेश दे दिया। हालांकि सरकार ने सीलिंग कार्रवाई से व्‍यापारियों को बचाने के लिए कन्वर्जन चार्ज जमा करने का विकल्प दिया था लेकिन यह भी ठीक से नहीं जमा हुआ। ऐसे में अब कोर्ट के आदेश के मुताबि‍क अवैध दुकानों या प्रॉपर्टी को सील किया जाने लगा है।

loading...
शेयर करें