SBI ने किया कस्टमर्स को सावधान, इन 3 हालातों में कभी ना करें एटीएम का इस्तेमाल

0

नई दिल्ली। ऐसा कई लोगों के साथ हुआ होगा कि आप एटीएम में पैसे निकालने के लिए गए हो, लेकिन पैसे निकले ना हो और एकाउंट से पैसे कट भी गए हो। उसके बाद कुछ आप सिर्फ हाथ मलते रह जाते हैं या फिर बैंक के चक्कर काटने लगते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने बैंक ग्राहकों को एटीएम ट्रांजेक्शन करने के सुरक्ष‍ित तरीके बताए हैं। एसबीआई ने 3 ऐसे हालातों के बारे में बताया है, जिस दौरान आपको एटीएम से पैसे नहीं निकालने चाहिए।

 

गैरजरूरी डिवाइस लगा दिखे

एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को आगाह किया कि अगर एटीएम के बाहर आपको कोई भी अननैसेसरी डिवाइस लगा दिखे या कोई ऐसी चीज दिखे, जिसे देखकर आपको लगता है कि ए.टी.एम बूथ पर नहीं होना चाहिए, तो उस एटीएम से भूलकर भी ट्रांजैक्शन न करें, इससे आप खतरे में पड़ सकते हैं।

अधिक भीड़-भाड़ में ना निकालें पैसे

एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को सावधान करते हुए बताया कि जब एटीएम के बाहर ज्यादा भीड़ हो, तो इस कंडिशन में आपको एटीएम से पैसे निकालने और किसी भी तरह के लेन-देन करने से बचना चाहिए. दरअसल ज्यादा भीड़-भाड़ होने से आपके एटीएम कार्ड की पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है।

जब एटीएम में न हों पैसे

कभी-कभी एटीएम में पैसे ना होने के बावजूद कई कस्टमर्स पैसे निकालने की कोशिश करने लगते हैं, या बैलेंस चेक करते हैं। लेकिन एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को सलाह देते हुए कहा है कि जब एटीएम में कैश ना हो तो किसी भी तरह का कोई ट्रांजेक्शन ना करें और साथ ही बैलेंस इंक्वायरी करने की भी गलती ना करें।

loading...
शेयर करें

आपकी राय