वैज्ञानिकों का दावा, तापमान में हुई दो डिग्री की वृद्धि तो सूख जाएगी धरती

0

लंदन। मौसम के बदलते दौर में तापमान का बढ़ना और घटना लगा रहता है। वहीं इसका काफी हद तक असर धरती पर पड़ता है। वहीं, हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक चौंका देने वाला खुलासा किया है। अपने एक अध्‍ययन में वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर ग्रह के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो जाती है तो पृथ्‍वी का करीब एक चौथाई हिस्‍सा सूख जाएगा।

सूख जाएगी धरती

 

उन्‍होंने बताया कि अगर ऐसा होता है तो पृथ्‍वी पर सूखा पड़ने और जंगलों में आग लगने जैसी घटनाएं काफी हद तक बढ़ जाएंगी। वहीं अगर तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक रोक लिया जाता है तो पृथ्‍वी पर होने वाले इन बदलावों को रोका जा सकता है।

बता दें, कि ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट ऐंगलिया और चीन के सदर्न यूनिवर्सिटी आफ साइंस ऐंड टेक्नॉलजी के वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले जलवायु परिवर्तन से जुडे 27 मॉडलों का अध्ययन किया है। इसमें उन्‍होंने पहचान की कि औद्योगिक क्रांति के समय के मुकाबले वैश्विक ऊष्मन में अगर 1.5 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होती है तो पृथ्‍वी का एक चौथाई हिस्‍सा सूख जाएगा।

इसके अलावा वैज्ञानिकों ने इसमें अरिडिटी को मापा है। अरिडिटी जमीन के सतह को वर्षा से मिलने वाले पानी और जलवाष्प बनने के दर के अनुपात के आधार पर मापा जाता है।

loading...
शेयर करें