वैज्ञानिकों का दावा, अब 140 साल तक जीवित रह सकते हैं आप

0

नई दिल्ली। आजकल की भागती- दौड़ती जिंदगी में हमारी लाइफस्टाइल इतनी खराब हो गई है और हर चीज़ में इतनी मिलावट होने लगी है कि छोटे- छोटे बच्चों को बीपी और शूगर जैसी बीमारियों ने घेर लिया है। ऐसे में हद से हद कोई 75 साल तक भी स्वस्थ्य निरोग्य जीवन जी ले वो किसी चमत्कार से कम नहीं। लेकिन ताजा रिसर्च जो सामने आई है उसके मुताबिक अब लोग 140 वर्ष तक जीवित रह सकते हैं।

जी हां, आपको सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये हम नहीं कह रहे बल्कि विशेषज्ञों का कहना है। विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा चिकित्सा क्षेत्र में लगातार हो रहे बदलाव के चलते संभव हो सकेगा। यानि आने वाले समय में लोग अस्पताल सिर्फ तब जाएंगे जब उनके साथ कोई बड़ा हुआ हो, वरना बाकी बीमारियों से वो खुद ही निपट लेंगे।

विशेषज्ञों के हवाले से जारी बयान में कहा गया है, “कुछ ही दशकों में लोग 140 वर्ष तक जी सकेंगे। अस्पताल आपात चिकित्सा कक्ष भर ही रह जाएंगे, क्योंकि लोग अपनी बीमारी का प्रबंध खुद करने लगेंगे।”

माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कहा, डिजिटल प्रौद्योगिकी आधारित चौथी औद्योगिक क्रांति चिकित्सा क्षेत्र को इस कदर बदल देगी कि कृत्रिम ज्ञान की प्रौद्योगिकी और डाटा से लैस चिकित्सा वैज्ञानिक रोग के तत्काल सर्वोत्तम निदान को ढूंढ़ने में बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ देंगे। अस्पतालों का प्रबंध भी डिजिटल प्रौद्योगिकी पर आधारित हो जाएगा। मेडिकल रिकॉर्ड तुरंत के तुरंत उपलब्ध हो सकेंगे।

loading...
शेयर करें