भूकंप के बारे में वैज्ञानिकों ने खोला राज, मौसम को लेकर जारी किया अलर्ट

0

देहरादून। बुधवार की शाम उत्तरभारत में कई जगह भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसके बाद उत्तरभारत के साथ साथ वैज्ञानिकों ने कई इलाकों को सावधान रहने की चेतावनी दी है। बीते दिन आए भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिंदु कुश की पहाड़ियों में बताया जा रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए सतर्क रहने की भी सलाह दी है। राजधानी में भी मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

देहरादून की एक रिपोर्ट के मुताबिक भू- विज्ञान संस्थान के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी। साथ ही उन्होंने कहा कि हिंदु कुश पर्वतमाला में लगातार भूकंप आ रहे हैं। यह भूकंप काफी गहरे स्थल में आते हैं, जिसका प्रभाव खासकर भारत के उत्तरी हिस्से में पड़ता है। ऐसे में लोगों को भूकंप को लेकर आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

भूकंप के बारे में बताते हुए कहते हैं कि यह भूकंप काफी गहरी जगहों में आता है। खासकर उत्तरभारत जैसी जगहों पर। इस भूकंप का सबसे ज्यादा असर दिल्ली, चंबा, शिमला जैसी जगहो पर देखने को मिलता है। लगातार बन रहे इस मौसम को देखते हुए मौसम विभाग के साथ साथ वैज्ञानिकों ने भी सावधानी बरतने की सलाह दी है। हालांकि बीते दिन आए दिन भूकंप किसी भी तरह ज्यादा कुछ नुकसान न होने की जानकारी सामने आ रही है।

loading...
शेयर करें