फिल्म रिव्यू : दिवाली का पूरा मज़ा लेना है तो परिवार के साथ जरूर देखें ‘सीक्रेट सुपरस्टार’

0

फिल्म का नाम : सीक्रेट सुपरस्टार

निर्देशक : अद्वैत चंदन

स्टार्स : आमिर खान, जायरा वसीम, मेहर विज, राज अरुण, तीर्थ शर्मा

रेटिंग : 4

कहानी 

फिल्म की कहानी इंदौर में रहने वाली एक लड़की इंसिया (जायरा वसीम) की है। जो 15 साल की है और उसकी दिलचस्पी पढ़ाई के बजाए म्यूजिक में होती है। उसका सपना होता है कि उसकी आवाज़ पूरी दुनिया सुने लेकिन इंसिया के पिता ही उसके सपनों के दुश्मन होते हैं और उनको उसके गाने से सख्त नफरत होती है। उसके पिता सिर्फ उसपर ही नहीं बल्कि उसकी मां पर भी बहुत जुल्म करते हैं और बात- बात पर मारते हैं। घर में अपने छोटे भाई, दादी और मां के साथ रहने वाली इंसिया की जिंदगी से सबसे पड़े विलेन उसके पिता हैं। इंडिया का दूसरा सपना अपनी मां को पिता के जुल्मों से छुटकारा दिलाने का है।

इंसिया की तरह उसकी मां का सपना भी यही होता है कि उसकी बेटी की आवाज पूरी दुनिया सुने जिसके लिए वो अपने गहने बेचकर उसके लिए एक लैपटॉप लाती है। इंसिया लैपटॉप पर सीक्रेट सुपरस्टार नाम से एक यूू-ट्यूब चैनल बनाती है और उसपर अपने गाने अपलोड करती हैं। उसे कोई पहचान न ले इसलिए वो बुर्खा पहनकर और बिना अपना नाम बताए यूू-ट्यूब चैनल पर अपने गाने अपलोड करती है। लाखों लोग धीरे-धीरे उसके वीडियोज देखते और लाइक करते रहते हैं। सीक्रेट सुपरस्टार के नाम से ये चैनल काफी मशहूर हो जाता है। लेकिन इंसिया के लिए ये सब इतना आसान नहीं होता। इसी बीच उसके पास एक म्यूजिक डायरेक्टर शक्ति कुमार (आमिर खान) का कॉल आता है, लेकिन शक्ति कुमार की इमेज अच्छी नहीं होती इसलिए इंसिया उसके कॉल को इंग्नोर कर देती है। लेकिन क्या इंसिया अपने सपने को पूरा कर पाती है, क्या वो अपनी मां को अपने पिता के जुल्मों से मुक्ती दिखा पाती है। इसके लिए आपको सिनेमाघर तर जाना पड़ेगा।

डायरेक्शन

अद्वैत चंदन ने इससे पहले की फिल्मों में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया है। बतौर डायरेक्टर ये उनकी पहली फिल्म है। लेकिन अद्वैत चंदन फिल्म के साथ न्याय नहीं कर पाए। फिल्म का पहला पार्ट थोड़ा बोरिंग है लेकिन दूसरा पार्ट आपको बांधकर रखेगा। ये मां- बोटी की एक इमोशनल फिल्म है, जो आपको रुला देगी। हालांकि फिल्म का डायरेक्शन और बेहतर किया जा सकता था।

एक्टिंग

जायरा वसीम अपनी एक्टिंग से पहले ही सभी को घायल कर चुकी हैं, इस फिल्म के साथ भी उन्होंने पूरा न्याय किया है। एक बार फिर आप उनके फैन हो जाएंगे। इसके साथ आमिर खान ने इस बार बिलकुल अलग रोल निभाया है, फिल्म में वो एक बदनाम म्यूजिक डायरेक्टर के रोल में दिखे हैं जो इस बच्ची की मदद करता है। फिल्म में आमिर खान ने जायरा के मेंटर की भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने लुक और अपने किरदार में नया प्रयोग किया है, जिसे देखकर आपको हंसी भी आएगी, लेकिन सुपरस्टार होते हुए भी कहीं भी उनका किरदार जायरा के किरदार पर हावी नहीं होता है। फिल्म में मां के रोल में नज़मा (मेहर), चिंतन (तीर्थ शर्मा) और चाइल्ड ऐक्टर गुड्डू (कबीर) ने भी अपने किरदार बखूबी निभाए हैं।

म्यूजिक

फिल्म के फर्स्ट हाफ में कुछ ज्यादा ही गाने हैं, जिसकी जरूरत नहीं थी। जाहिर है जब फिल्म म्यूजिक पर बेस्ड है तो गाने बेहतरीन होंगे ही। सीक्रेट सुपरस्टार म्यूजिकली बहुत ही रिच फिल्म है। फिल्म के गाने ‘मैं कौन हूं’, ‘मैं नचदी फिरां’, ‘मेरी प्यारी अम्मी’ बहुत ही अच्छा है। फिल्म के एंड में आमिर खान का भी एक आइटम सॉन्ग है।

देखें या नहीं

आमिर की बाकी फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी एक खास मेसेज़ है जो आपको अपने पूरे परिवार के साथ जरूर देखना चाहिए।

loading...
शेयर करें