सावधान! क्रॉस लेग करके बैठना आपकी सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक

0

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि लोग ऑफिस या कहीं बाहर लेग को क्रॉस करके बैठते हैं। ऐसे बैठना उन्हें आराम भी दिलाता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि आपका लेग क्रॉस करके बैठना आपको काफी बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। क्योंकि काफी समय तक इस पोजिशन में बैठे रहने से सेहत तो ख़राब होती ही है साथ ही शरीर का नैचुरल शेप भी नहीं रहता है, जिसके कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको बतायेंगे कि लेग को क्रॉस करके बैठने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं-

क्रॉस लेग

गर्दन और पीठ का दर्द

Related image

सबसे पहले बात करते हैं गर्दन और पीठ में होने वाले दर्द की। ऑर्थोपीडिक फिजिकल थेरेपिस्ट के मुताबिक जो लोग लेग क्रॉस करके बैठते हैं उनको गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। दरअसल इस तरह बैठने से पेल्विक बोन में से एक का रोटेशन प्रभावित होता है। क्योंकि पेल्विक बोन ही रीढ़ की हड्डी के समर्थन का आधार होती है, और इसको घुमाने व अस्थिर रखने से आपकी गर्दन और पीठ के निचले और मध्यम भाग पर अनावश्क दबाव आने लगता है। ऐसे में अधिक देर तक ऐसे बैठने से हड्डी पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे उसमें दर्द होने लगता है।

पैरों की नसों पर असर

Image result for पैरों की नसों पर असर

क्रॉस लेग करके बैठने से सिर्फ गर्दन और पीठ पर ही नहीं बल्कि पैरों की नसों और तंत्रिकाओं पर भी बुरा असर पड़ता है। क्योंकि ऐसे बैठने से पेरोनोल नर्व पर दबाव पड़ता है, पेरोनोल आपके पैर में प्रमुख नर्व होती है जो घुटने के नीचे और पैर के बाहर से गुजरती है। इस तरह जब उसपर दबाव पड़ता है तो पैरों की कुछ मांसपेशियों में अकड़न और अस्थासी पैरालिसिस होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

दिल पर असर

अगर आप ज्यादा देर तक लेग को क्रॉस करके बैठते हैं तो पैरों की नर्व्स दब जाती हैं, जिससे पैरों की तरफ ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता है। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं होने से दिल पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

नर्व्स डैमेज की समस्या

Related image

लंबे समय तक पैरों को क्रॉस करके बैठने से पैरों की नर्व्स पर प्रेशर पड़ता है। ऐसे में वे धीरे-धीरे डैमेज हो सकती हैं।

स्पाइडर वेंस पर पर बुरा प्रभाव

Image result for स्पाइडर वेंस पर पर बुरा प्रभाव

पैरों को क्रॉस करके बैठने से पैरों में मौजूद स्पाइडर वेंस में ब्लड इकट्ठा होने लगता है। ऐसे में इनमें दर्द और सूजन की समस्या भी हो सकती है।

बीपी बढ़ने का खतरा

Image result for बीपी बढ़ने का खतरा

लेग को क्रॉस करके बैठने से अस्थायी रूप से आपका बीपी बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में पैरों से खून वापस दिल को पंप हो सकता है, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

loading...
शेयर करें