तो, इसलिए नहीं करना चाहिए महिलाओं को देर रात तक काम

0

बीजिंग : देर रात तक काम करने वाली महिलाओं के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। अगर आप किसी कंपनी में नाइट शिफ्ट कर रहे हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। एक नए शोध के मुताबिक, देर रात तक काम करने वाली महिलाओं को सामान्य कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। बताया जाता है नाइट शिफ्ट वालों के शरीर में बहुत सारे बदलाव होने लगते हैं।

क्या कहती है रिसर्च

एक शोध के मुताबिक कुल मिलाकर लंबे समय तक नाइट शिफ्ट करने से महिलाओं में कैंसर होने की संभावना 19 फीसदी तक बढ़ जाती है। इस शोध के लिए रिसर्चर्स ने तमाम प्रोफेशंस की महिलाओं पर स्‍टडी की है। रिसर्च करने के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक नाइट शिफ्ट करने से खासतौर पर नर्सों में स्तन कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जानकारी के मुताबिक महिलाएं नाइट शिफ्ट में काम करती हैं, उनमें नाइट शिफ्ट में काम नहीं करनेवाली महिलाओं की तुलना में त्वचा कैंसर का खतरा 41 फीसदी, स्तन कैंसर का खतरा 32 फीसदी और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर का खतरा 18 फीसदी बढ़ जाता है।

चीन के चेंगदु स्थित सिचुआन विश्वविद्यालय के वेस्ट चाइना मेडिकल सेंटर में शोध के सह-लेखक शुईलेई मा ने बताया – हमारे शोध से पता चलता है कि अॉफिस पर नाइट शिफ्ट में काम करने से महिलाओं में कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है। बता दें क‍ि यह अध्ययन कैंसर एपिडेमियोलॉजी, बॉयोमार्कर एंड प्रीवेंसन पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

 

 

loading...
शेयर करें