जल्द ही आप फेसबुक पर पढ़ सकेंगे अपने गांव-मोहल्ले की खबरें

0

सैन फ्रांसिस्को। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अक्सर अपने यूजर्स को नई सुविधाएं देने के लिए नए फीचर्स लाता है। फेसबुक एक बार फिर अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा देने जा रहा है। फेसबुक एक नए फीचर का परीक्षण कर रहा है, जिसमें वह शहर-आधारित स्थानीय समाचारों, कार्यक्रमों और सूचनाओं को अपने प्लेटफार्म पर मुहैया कराएगा। और आप सीधे अपने गांव-मोहल्ले की खबरें पढ़ सकेंगे।

एक रिपोर्ट में कहा गया कि यह परीक्षण अमेरिका के छह शहरों में चल रहा है, जिसके लिए एक नया खंड ‘टूडे इन’ बनाया गया है। ‘टूडे इन’ खंड का संचालन एक मशीन लर्निग (एमएल) सॉफ्टवेयर करेगी, जो एक दल को सामग्री के चयन में मदद करेगी। स्थानीय समाचार प्रकाशकों को फेसबुक की न्यूज पार्टनरशिप टीम मंजूरी देगी।

फेसबुक की न्यूज पार्टनरशिप टीम ‘टूडे इन’ सेक्शन में मिले कंटेंट के लिए दोनों ह्यूमन क्युरेशन और मशीन लर्निंग का इस्तेमाल कर रही है। हाल ही में कंटेंट को आगे बढ़ाने के लिए फेसबुक ने एल्गोरिथम तरीके का इस्तेमाल किया है। फिलहाल ‘टूडे इन’ फेसबुक के मुख्य एप के बॉटम-राइट के मैन्यू बटन में है।

वहीं, यूजर्स को इस सेक्शन में लोकल आउटलेट्स के साथ ही लोकल ग्रुप और इवेंट के बारे में जानकारी मिलेगी। फिलहाल यह फीचर शुरुआती स्टेज पर है। यह कदम फेसबुक की पत्रकारिता परियोजना के तहत उठाया गया है, जिसकी घोषणा फेसबुक ने पिछले साल जनवरी में अपने प्लेटफार्म पर फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए की थी।

loading...
शेयर करें