इस राकेट कंपनी ने पृथ्वी की कक्षा में भेजा डिस्को बॉल, एस्ट्रोनॉमर्स हुए खफा

0

न्यूजीलैंड। स्पेस स्टार्टअप राकेट लैब ने पिछले हफ्ते चोरी छिपे आसमान ने एक बहुत बड़ा सा डिस्को बॉल’ भेजा है। इस बाल को ह्यूमैनिटी स्टार नाम दिया गया है। लेकिन दुनिया भर के बहुत से एस्ट्रोनाट्स कंपनी की इस हरकत की वजह से खुश नहीं है। उनका कहना है कि कंपनी स्पेस में कचरा फैला रही है।

दरअसल राकेट लैब ने न्यूजीलैंड के एक सुदूर इलाके से एक राकेट के जरिए तीन सैटेलाइट लॉन्च किया। लेकिन कंपनी ने अब ये पहली बार खुलासा किया है कि उसने इसी रॉकेट के साथ एक बड़ा सा बॉल भी पृथ्वी की कक्षा में भेजा है, जो अगले 9 महीनों तक पृथ्वी का चक्कर लगाएगी। बस इसके बाद कंपनी की मुसीबत बढ़ गई लगती है।

इस 3 फुट के गोले को इस तरह बनाया गया है कि ये बड़ी मात्रा में पृथ्वी पर लाइट रिफ्लेक्ट करता है। इसे नंगी आंखों से भी देखे जा सकने की बात कही गई है। कंपनी ने इसे ह्यूमैनिटी स्टार का नाम दिया है और बताया है कि उसने इसे आसमान में इसलिए भेजा है ताकि लोग एकता की ताकत महसूस कर सकें, वो एक बार ये महसूस करें कि वो एक ही आसमान के नीचे हैं और उन्हें अपनी समस्याएं मिलकर सुलझानी होंगी।

लेकिन एस्ट्रोनॉमर्स ने कंपनी के इस कदम की निंदा की है। उनका कहना है कि इससे लाइट पॉल्यूशन के साथ ही निद्रा-चक्र प्रभावित होता है। साथ ही स्टडी और रिसर्च कर रहे एस्ट्रोनॉमर्स को भी इस चमकते हुए बॉल से परेशानी होगी।

loading...
शेयर करें