INDvsSA : द. अफ्रीका को 73 रनों से हराकर भारत ने रचा इतिहास, सीरीज़ पर भी किया कब्ज़ा

0

पोर्ट एलिजाबेथ। भारत ने सेंट जॉर्ज पार्क में खेले गए INDvsSA केे पांचवें वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने छह वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले भारत कभी भी इस देश में वनडे सीरीज नहीं जीत सका था।

INDvsSA : द.अफ्रीका 42.2 ओवरों में 201 रनों पर ढेर हो गई

भारत ने रोहित शर्मा की 115 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 274 रन बनाए थे। रोहित के अलावा भारत की तरफ से विराट कोहली ने 36, शिखर धवन ने 34 और श्रेयस अय्यर ने 30 रनों का योगदान दिया था। मेजबान टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 42.2 ओवरों में 201 रनों पर ढेर हो गई।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से हाशिम अमला ने सबसे ज्यादा 71 रन बनाए। डेविड मिलर ने 36 और कप्तान एडिन मार्कराम ने 32 रनों का योगदान दिया। भारत के लिए कुलदीप यादव ने चार विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को दो -दो सफलताएं मिलीं। जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला।

क्या बोले कोहली

टीम इंडिया की इस जीत से कप्तान कोहली बेहद खुश हैं, उन्होंने कहा, इतिहास बनाकर हम खुश हैं। सारे खिलाड़ियों ने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। जोहांसबर्ग में तीसरे टेस्ट के बाद से हमारा प्रदर्शन शानदार रहा है। हमने अच्छा क्रिकेट खेला है। इसके साथ ही विराट ने खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा, ‘खिलाड़ियों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वो हमारे लिए गर्व की बात है। ऐतिहासिक जीत के पीछे पूरी टीम और मैनेजमेंट टीम का सामूहिक प्रयास है। सीरीज में 4-1 की बढ़त से हम खुश हैं।

टीमें –

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी( विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्नर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करैम (कप्तान), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्केल, लुंगी नगीदी, एंदिल फेलुक्वायो, कैगिसो रबादा, तबरेज शम्सी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स।

loading...
शेयर करें