चुटकियों में दूर होगा सर्दी-जुकाम, करें ये चार काम

0

नई दिल्ली। सर्दी-जुकाम की बीमारी किसी को भी हो सकती है। खासकर सर्दियों के मौसम में ये बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। कभी-कभी सर्दी-जुकाम के चलते सरदर्द जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में व्यक्ति बहुत थका हुआ और चिड़चिड़ा हो जाता है। कई बार जुकाम की कोई भी दवा तुरन्त असर नहीं कर पाती, ऐसे में हम आपको बता रहे हैं चार ऐसे चमत्कारी उपाय जिनसे आपका सर्दी-जुकाम चुटकियों में गायब हो जाएगा।

गर्म पानी में अदरक के साथ शहद मिलाकर पियें

सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए गुनगुने पानी में एक छोटा अदरक का टुकड़ा डालकर इसमें शहद मिला लें। इस अच्छी तरह से मिक्स करके गर्म-गर्म ही पिएं। सर्दी-जुकाम से जल्द राहत मिलेगी।

चिकन सूप से बनेगी बात

सर्दी-जुकाम से आराम पाने के लिए चिकन सूप का सेवन करें। चिकन सूप में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। इन तत्वों से सर्दी-जुकाम ठीक होने में सहायता मिलती है।

ग्रीन टी में करें शहद का मिश्रण

ग्रीन टी बनाते समय इसमें चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें। इसके अलावा तुलसी के पत्तों, अदरक, लौंग व असम चाय को अच्छी तरह से उबालकर छान लें। इसके बाद इसमें नींबू निचोड़कर गर्मागर्म पिएं। सर्दी-जुकाम से आप निजात पा सकेगें।

हल्दी वाला दूध है कई बीमारियों का इलाज

दूध को उबालते समय उसमें थोड़ी हल्दी ड़ाल दे। कुछ देर दूध उबलने के बाद इस दूध को गर्म-गर्म ही पिएं। सर्दी-जुकाम के अलावा ये अन्य कई बीमारियों से भी आपकी रक्षा करेगा।

तो बस ये चार आसान उपाय अपनाकर आप इस सर्दियों भरे मौसम में भी सर्दी-जुकाम को मात दे सकते हैं।

loading...
शेयर करें