सरकार की तरफ से आपको मिलेगा न्यू इयर का गिफ्ट, जानें क्या है वो तोहफा

0

नई दिल्ली। पेट्रोल और ड़ीजल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिये सरकार नये साल में कुछ नये कदम उठा सकती है। अगर ऐसा हो गया तो आपको एक लीटर पेट्रोल केवल 45 रुपये में उपलब्ध होगा। जानिये नये साल पर सरकार ने पेट्रोल और ड़ीजल के रेट कम करने के लिये क्या-क्या योजनाएं बना रखी हैं।

पेट्रोल और ड़ीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की चल रही कवायद

ऑयल मिनिस्टर धर्मेन्द्र प्रधान के अनुसार पेट्रोल और ड़ीजल को जीएसटी के अन्तर्गत लाने के लिये सभी राज्यों से बात की गयी है। जैसे ही सभी राज्यों के बीच आपसी सहमति से कोई फैसला हो जाता है, वैसे ही पेट्रोल व ड़ीजल को जीएसटी के अन्तर्गत कर दिया जायेगा। पेट्रोल व ड़ीजल के जीएसटी के अन्तर्गत आते ही इनकी कीमतों में आपको गिरावट देखने को मिलेगी। इस प्रक्रिया के बाद एक लीटर पेट्रोल मात्र 45 रुपये में ही मिलेगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली की तरफ से भी इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिये हरी झंड़ी दिखाई जा चुकी है। पेट्रोल इतना सस्ता होने के बावजूद भी सरकार इस पर 28 फीसदी टैक्स लगा सकेगी।

पेट्रोल और ड़ीजल पर से वैट हटाने की राज्यों से की अपील

हालांकि सरकार के कहने पर बहुत से राज्यों ने पहले से ही पेट्रोल और ड़ीजल पर वैट व सेल्स टैक्स कम कर दिये हैं। लेकिन कुछ राज्य अभी भी जनता से इन चीजों पर मनमाना वैट वसूल कर रहे हैं। इन राज्यों की सरकारों से केन्द्र सरकार ने कहा है कि वे जनता के हितों को देखते हुए अपने राज्यों में भी इन चीजों पर वैट कम कर दे।

पेट्रोल और ड़ीजल के बढ़ते दामों को रोकने के लिये केन्द्र सरकार ने अक्टूबर में इन चीजों पर दो रुपये की एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जिसके परिणामस्वरुप एक लीटर पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी के तहत आम आदमी को 21.48 की जगह 19.48 रुपये देने पड़ते हैं। डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 17.33 की जगह 15.33 रुपये हो गई हैं।

loading...
शेयर करें