अब ऑनलाइन एग्‍जाम से छह महीनों में पूरी होगी रेलवे भर्ती प्रक्रिया

0

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे काफी समय से भारी कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है ऐसे में उसने दो साल में होने वाली भर्ती प्रक्रिया को सिर्फ छह महीनों के अंदर पूरी करने का मन बना लिया है। इसके लिए रेलवे भर्ती प्रक्रिया की अवधि को छोटा करने हेतु ऑनलाइन एग्‍जाम कराने की योजना बना रही है।

रेलवे भर्ती प्रक्रिया

बता दें रेलवे की अगर यह योजना काम कर जाती है तो भर्ती प्रक्रिया छह महीनों के अंदर पूरी कर ली जाएगी। दरअसल बीते 24 नवंबर को वास्को-डि-गामा-पटना एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी। इसके बाद ही रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी और महाप्रबंधकों की बैठक में जोनल प्रमुखों ने रेलवे में कर्मचारियों की कमी का मुद्दा उठाया था।

बैठक में जो भी दस्‍तावेज तैयार किए गए थे वह सभी पीटीआइ के पास हैं। वहीं इसके अलावा बैठक में रेलवे के 17 महाप्रबंधकों की मौजूदगी में पूर्वोत्तर फ्रंटियर रेलवे के महाप्रबंधक चाहतेय राम ने सलाह दी थी। उन्‍होंने कहा था कि रेलवे की भर्ती प्रक्रिया में काफी समय लगता है। साथ ही साथ आवेदन जमा करने में भी दो साल का समय लग जाता है।

वहीं प्रक्रिया में काफी देरी के चलते कई कर्मचारियों को वैकल्पिक नौकरियां मिल जाती हैं। ऐसे में भर्ती नोटिस का अच्‍छा रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है। वहीं अब भर्ती के लिए ऑनलाइन एग्‍जाम कराया जाना चाहिए जाकि भर्ती में तेजी आ सके। वहीं इसपर लाहानी ने कहा कि रेलवे में भर्ती के लिए बोर्ड को पूरी प्रक्रिया की समीक्षा करनी चाहिए।

फिलहाल आपको बता दें कि बोर्ड ने अपने सभी विभागों से इस संबंध में तैयार किए गए सभी प्रस्‍तावों को 20 दिसंबर तक सौंपने के लिए कहा है।

loading...
शेयर करें