एलोवेरा में छिपा है बालों को खूबसूरत बनाने का राज, साथ ही मिलेगा ये भी लाभ

0

खुबसूरत स्किन के साथ साथ खुबसूरत बाल किसी भी औरत की सुन्दरता में चार चाँद लगा देते हैं।  पुराने समय में बालों के रखरखाव व निखार के लिए महिलाएं अनेक तरीके इस्तेमाल में लाती थीं, जिनसे बाल वास्तव में ही काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते थे लेकिन आज के युग में कई तरह के साबुन और अन्य चीजों को बालों की सार-संभाल के लिए प्रयोग में लाया जाने लगा है। इनसे बाल पोषक तत्व हासिल करने के स्थान पर समय से पूर्व टूट कर गिरने लगते हैं। आज हम आपको प्राक्रतिक चीज के उपयोग के बारे में बतायेंगे जिसके इस्तेमाल से बालों में रुखापन, बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाएंगी।

आपने अक्सर सुना होगा कि खूबसूरत त्वचा के लिए एलोवेरा का लोग इस्तेमाल करते हैं।  एलोवेरा आपकी स्किन को दुरुस्त रखता है। पर ये एलोवेरा आपके बालों के लिए भी बहूत फायदेमंद होता हैं।  आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इससे आपके बाल भी मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे। एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से बालों में बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी कई समस्याएं भी आसानी से दूर हो जाएंगी। आज हम आपको बता रहे हैं कि बालों में एलोवेरा जैल के इस्तेमाल से कैसे इन्हें खूबसूरत बनाया जा सकता है।

हेयर फॉल होगा कम- बालो के झड़ने से आजकल हर कोई परेशान हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने से बहूत परेशान हैं और आपके भी बाल बहूत ज्यादा झड़ते हैं तब एलोवेरा कारगर उपाय की तरह काम आएगा। शैम्पू के साथ दोगुनी मात्रा में एलोवेरा जैल लेकर उससे बाल धो लीजिए। इससे आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

नेचुरल कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल- कैमिकल युक्त कंडीशनर से भी बाल बहूत टूटते हैं अगर आप भी मार्केट में मिलने वाले कंडीशनर से परेशान हो चुके हैं तब आप एलोवेरा जरूर इस्तेमाल कीजिए। ये प्राकृतिक उपाय आपके बालों को कोमल और चमकदार बना देगा। शैम्पू करने के बाद एलोवेरा जेल से अपने बालों में मसाज कीजिए और बाद में उसे पानी से धो दीजिए।

बालों को बनाये लंबा और चमकदार- अगर आप भी बालो के न बढ़ने को लेकर परेशान हैं तो आपको एलोवेरा जरुर उपयोग करना चाहिए। आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें।  इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटे के बाद शैंपू कर लें। जल्द ही आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी।

बालों के डैन्ड्रफ से दिलाएगा मुक्ति- बालों में डैन्ड्रफ से अगर आप परेशान है तो उससे भी एलोवेरा जेल आपको निजात दिलाएगा। एलोवेरा जेल को अपने बालों पर एक घंटे लगा रहने दें। उसके बाद उसे धो लें। कई दिन ऐसे करने से बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।

loading...
शेयर करें