शरीर में दिख रहे हैं ये बदलाव तो हो जांए सावधान

0

हेल्थ डेस्क। अगर आप लंबे समय तक बुखार, गले की खराश व अन्य छोटी-छोटी बीमारियों से ग्रसित हैं तो इन्हें नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें। शरीर में होने वाली ये बीमारियां आपके शरीर मे पनपने वाली गंभीर बीमारी का संकेत दे रहीं हैं। आमतौर पर कोई भी बडी बीमीरी होने से पहले हमारा शरीर उस बीमारी के बारे में तरह-तरह के संकेत देता है। उन संकेतो को पहचानकर यदि सही समय पर सही इलाज करा लिया जाए तो गंभीर बीमारी होने से बचा जा सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन से लक्षण हैं जो एड्स जैसी जानलेवा बीमारी के संकेत देते हैं।

जानिए क्या हैं एड्स की बीमारी पहचानने के लक्षण

दरअसल, एचआईवी/एड्स ऐसी बीमारी है, जिसके कई सालों तक कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। एचआईवी/एड्स से संक्रमित 80 प्रतिशत लोगों में वही लक्षण पाए गए जैसे फ्लू में होते हैं।
एचआईवी/एड्स के सामान्य लक्षणों में से है- बुखार होना, गले में खराश और शरीर पर चकत्ते पड़ना। इसके अलावा थकान होना, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, ग्रंथियों में सूजन इस बीमारी के पनपने के लक्षण हैं।

बार-बार ये बीमारियां होने पर डॉक्टर से करें संपर्क

एचआईवी/एड्स के बताए गए लक्षण बहुत ही सामान्य हैं। इन समस्याओं के लंबे समय के रहने के बाद अगर वजन घटना, दस्त, रात को पसीना आना, त्वचा की समस्या, बार-बार संक्रमण होना जैसी दिक्कतें होती हैं, तो डॉक्टर से चेकअप कराने में बिल्कुल भी देरी न करें। ये सभी संकेत एड्स जैसी गंभीर बीमारी के संकेत हैं।

loading...
शेयर करें