गर्मियों में पाए इन उपायों से लंबे, घने और चमकदार बाल

0

नई दिल्ली। किसी भी महिला की खूबसूरती उसके लम्बे और चमकदार बालों से ही होती हैं। अगर आपको सुंदर लगना हैं तो आपके बालों का भी सुन्दर होना उतना ही जरुरी हैं जितना कि आपका फेस। जैसा कि गर्मियों का मौसम चल रहा हैं और गर्मियों में धूप, धूल और प्रदूषण से बालों को बहूत नुकसान पहुंचता हैं जिसकी वजह से बालो की समस्या बढ़ जाती है।

गर्मी

गर्मी के इन कारणों की वजहो से बालों को अलग अलग तरह की समस्याए हो जाती हैं जैसे कि बालों का झाड़ना ये फिर रूसी का हो जाना।कई लोगों को गर्मियों में बालो के साथ होने वाली इन समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ऐसे में बालों को सही पोषण देना बहुत जरूरी है। प्रोटीन युक्त खानपान के जरिए शरीर को अंदर से पोषण देने के साथ-साथ बालों को बाहर से भी पोषण देने की जरूरत होती है। आयें जानते हैं कैसे आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।।।

सरसों का तेल हैं फायदेमंद- भारतीय घरों में सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सरसों का तेल बालों को लंबा करता है साथ ही ये स्कैल्प को भी पोषण देने का काम करता है। सरसों के तेल में जीवाणुरोधी और ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

अगर आप अपने स्कैल्प को सरसों के तेल से मसाज करती हैं तो इससे स्कैल्प साफ रहेगा और रूसी से भी छुटकारा मिलेगा। वैसे लोग जो डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं उनके लिए एक अच्छा उपचार है। इसके लिए आप सरसों के तेल, नारियल तेल और ऑलिव ऑइल जैसे तेलों को एक साथ गर्म कर मिक्स कर सकते हैं। इसके बाद इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। फिर गर्म तौलिए से बालों को कवर कर लें।

नारियल तेल- मसाज करने से पहले नारियल तेल को हल्का सा गर्म कर लें। नारियल तेल से सिर की मालिश करने से सिर की त्वचा में रक्त संचार सुधरता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें, आधे घंटे तक तेल को लगा रहने दें और बाद में धो लें। सप्ताह में एक बार ऑइल मसाज जरूर करें।

जैतून का तेल- जैतून का तेल को ऑलिव ऑइल भी कहते हैं इसका उपयोग कई तरह से बालों के लिए किया जा सकता हैं। कह सकते हैं की बालों के लिए भी यह एक बेहतर विकल्प है। इसकी खासियत यह हैं कि यह बालों को जड़ से मजबूत बनाकर स्वस्थ रखता है। जैतून का तेल एक अच्छा कंडिशनर भी है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

बादाम का तेल- बादाम के तेल में हर तरह की सामग्रियां पायी जाती हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी हैंबालों से डैंड्रफ दूर करने और बालों का झड़ना रोकने के लिए बादाम के तेल से मालिश करना अच्छा होता है। इसके अलावा बादाम का तेल दो मुंहे बालों की समस्या को भी दूर करने में सहायक है। बादाम के तेल से बाल काले, लंबे और चमकदार बनते हैं।

loading...
शेयर करें