घर के गार्डन में लगाएं ये पौधे, कभी नहीं होंगे बीमारी

0

नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं घर के गार्डन में लगाए गए पौधे सिर्फ आपके गार्डन को खूबसूरत ही नहीं बनाते बल्कि उससे आपकी हेल्थ पर भी बहुत असर पड़ता है। आपके गार्डन में लगे पौधे आपकी सेहद के लिए बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधे बताएंगे जिसे घर में लगाने से आपकी सेहत पर इसका अच्छा असर पड़ेगा।

 गार्डन

तुलसी का पेड़ लगभग हर हिन्दू के घर में पाया जाता है क्योंकि हिन्दू धर्म में इसकी पूजा की जाती है। तुलसी का पेध शुुभ तो होता ही है साथ ही सेहत से भरपूर है। इसको लगाने से आसपास का वातावरण कीटाणु रहित हो जाता है।

हरा धनिया हर सब्जी और चटनी का स्वाद बढ़ाता है। स्वाद के साथ- साथ इसमें खास बात यह है कि विटामिन ए से भरपूर धनिया डायबिटीज में भी फायदेमंद है। इसे खाने से रक्त में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है। साथ ही बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा घटाने और अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके साथ- साथ करी पत्ते का पेड़ भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

पुदीने की पत्तियां हाई और लो दोनों ही तरह के ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है। इस कार्य के लिए पुदीने की चटनी और रस का उपयोग किया जा सकता है। गर्मी में अक्सर लू लगने की समस्या हो जाती है ऐसे में पुदीने की चटनी नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है।

लहसुन तो गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं। यह ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है, जो रक्त को साफ करने का काम करता है। इसके सेवन से कैंसर की आशंका भी कम हो सकती है। इसके अलावा हाथ पैरों और जोड़ों के दर्द के लिए भी लहसुन बहुत फायदेमंद है।

loading...
शेयर करें