बस अपनाये ये सरल घरेलू उपाय, जल्दी जुड़ जायेगी टूटी हड्डी

0

हमारे शरीर में हड्डियों की अहम् भूमिका होती हैं। शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहूत ही जरुरी हैं। आजकल के खानपान,में मिलावट और हमारी खाने पीने की गलत आदतों की वजह से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते जिस कारण हड्डियां कमजोर होने लगती है। कई बार तो ऐसा हो जाता हैं कि हड्डियों में लचीलापन कम होने की वजह से या फिर किसी कारणवश हड्डी में चोट लगने की वजह से हड्डी फ्रैक्चर हो जाती है। बड़े लोगो की अपेक्षा छोटे बच्चो का शरीर नाजुक होता हैं। बड़ो की अपेक्षा छोटे बच्चो की हड्डिया कमजोर होती हैं
है जिस कारण बच्चों की हड्डी खिसकने और फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक होती है। यूं तो इस तरह के मामलों में चि‍कित्सा परामर्श ज्यादा जरूरी है लेकिन कुछ घरेलु उपायों को आजमा कर भी देखा जा सकता है। तो आइये जानते हैं कुछ घरेलु उपाय-

प्याज- 1 पीसे हुई प्याज में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर साफ कपड़े में बांध लें। इसके बाद कपड़े को तिल के तेल में गर्म करके टूटी हुई हड्डी पर सिकांई करें। दिन में 2 बार इसी तरह हड्डी की सिकांई करने से आपको दर्द से भी आराम मिलेगा और हड्डी भी जुड़ जाएगी।

देसी घी- 2 चम्मच देसी घी, 1 चम्मच गुड़ और 1 चम्मच हल्दी को मिलाकर 1 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद पी लें। दिन में 2 बार इसे पीने से आपकी टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

काली मिर्च- पिसी काली मिर्च और काग गंगा बूटी का रस मिक्स करके दिन में 3-4 बार पीएं। इसका सेवन आपकी टूटी हड्डी को कुछ दिनों में ही जोड़ देगा।

मुलेठी- मुलेठी, मंजीठ और खटाई का लेप बना लें। इसके बाद इसे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इससे आपकी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

उड़द दाल- उड़द दाल की दाल को धूप में सूखा कर पीसकर पेस्ट बना लें। इससे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपचार को करने से आपकी टूटी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

भेड़ का दूध-  यह सबसे कारगर उपाय माना जाता है। कहीं से भेड़ का दूध लेकर इसकी मालिश उस स्थान पर करें जहां हड्डी टूटी है। शीघ्र फायदा होगा लेकिन ध्यान रखें यह काफी बदबूदार इलाज है। जड़ीबूटी हडजोड़ का इलाज किसी योग्य वैद्य से पूछकर आजमाएं।

loading...
शेयर करें