किडनी समेत कई बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा ये एक फल

0

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अक्सर कोई न कोई बीमारी हो जाती है। किडनी और आंखों समेत शरीर के अन्य हिस्सों में बीमारी होने से व्यक्ति की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसेक सेवन से आप कई बीमारियों से सुरक्षित रह पाएंगे। आम एक ऐसा फल है जोकि आपको इन बीमारियों से निजात दिला सकता है।

जानिए आम व उसके पत्ते के फायदे

 

किडनी की समस्या में भी है लाभदायक

आजकल लोगों में किडनी की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। डायबिटीज के चलते किडनी फेल होना बेहद आम है। अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह समस्या सबसे पहले होती है। आम खाने से इस समस्या से बचा जा सकता है। आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या से निजात मिलती है। इसी तरह यह पित्ताशय की पथरी में भी लाभदायक होता है।

आंखों की समस्या को करता है खत्म

आम की पत्तियों से डायबिटीक रेटिनोपैथी का अच्छे से इलाज किया जा सकता है। फलों के साथ आम की पत्तियों में भी विटामिन ए पाया जाता है। इस वजह से ये आंखों के लिए बेहतरीन औषधि होते हैं। अगर आप भी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं या आंखों की बीमारियों से निजात पाना चाहते हैं तो खूब आम खाएं साथ ही आम की पत्तियों का भी सेवन करें।

आम की पत्तियां ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करने में मदद करती हैं। आम के पत्तों में टैनिन नाम का एक रासायनिक पदार्थ पाया जाता है। यह शरीर में इंसुलिन के बढ़ने और ग्लूकोज का स्तर बढ़ाकर ब्लड शुगर का स्तर कम करता है।

कैसे करना है आम की पत्तियों का इस्तेमाल

आम के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छे पत्ते हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते माने जाते हैं। इन पत्तों को तोड़कर अच्छे से धो लें। इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर चबाएं, साथ ही आम के कुछ पत्तों को तोड़कर रात भर के लिये बर्तन में भिगो दें। इन पत्तों को सुबह-सुबह खाली पेट खाएं। साथ ही इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें।

इस पाउडर की एक चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। रोज सुबह एक चम्मच आम के पत्तों का चूर्ण खाने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

loading...
शेयर करें