गुर्दे की पथरी के लिए रामबाड़ इलाज है ये घरेलू नुस्खा

0

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड भरी जिंदगी में बीमारियां बता कर नहीं आती है। सही खानपान न होने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। गुर्दे की पथरी की बीमारी अक्सर बहुत तकलीफदायक होती है। इसमें व्यक्ति को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको पथरी को ठीक करने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें जानकर आप इससे निजात पा सकेंगे।

जानिए पथरी को ठीक करने का घरेलू नुस्खा

आंवला पथरी को निकालने के लिए सबसे कारगर उपाय है। इसको सुखाकर उसका चूर्ण बना लें और हर दिन मूली के साथ खाने से किडनी में स्टोन की बीमारी ठीक हो जाती है।

जीरा और चीनी को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से पीस कर मिश्रण बना लें। दिन में तीन बार एक-एक चम्मच पानी के साथ इसका सेवन करने से किडनी का स्टोन धीरे-धीरे गल कर बाहर निकल जाएगा।

सुबह खाली पेट मूली का 100 मिलीलीटर रस और मिश्री के मिश्रण को लेने से आप कुछ दिनों में ही किडनी के स्टोन से छुटकारा पा सकते हैं।

स्टोन से छुटकारे के लिए भोजन में अपनाएं ये चीजें

पथरी बनने का एक प्रमुख कारण भोजन में फाइबर की कम मात्रा का होना है। पथरी की समस्या उन लोगों में ज्यादा पाई गई है, जो भोजन में फाइबर तो कम लेते हैं, पर प्रोटीन ज्यादा लेते हैं। इसलिए फाइबरयुक्त पदार्थ लें। फली वाली ताजा सब्जियों, ओट्स, दलिया चावल के चोकर (ब्रान) में फाइटेट्स खास तौर से पाया जाता है। ये सभी चीजें संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती हैं।

loading...
शेयर करें