2021 तक मर्सिडीज लॉन्च करेगी रोबोट कार, टेक्नोलॉजी छुएगी आसमान

0

नई दिल्ली। मौजूदा समय को अब टेक्नोलॉजी युग के नाम से जाना जानें लगा है। कई मायनों में ऐसा कहना गलत भी नहीं है क्योंकि अब हमारे चारों तरफ टेक्नोलॉजी ही दिखाई देती है। जब अभी का यह हाल है तो आने वाले समय में तो दुनिया की तस्वीर ही बदल जाएगी।

इस बात का अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते है कि मर्सिडीज बेंज ने 2021 तक रोबोट कार लाने का दावा किया है। यह ड्राइवरलेस कार होगी। इसे कंप्यूटर द्वारा संचालित किया जाएगा। यह गाड़ी एक बार कमांड देने के बाद खुद ब खुद चलेगी। कंपनी इन रोबोट कारों को टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल करना चाहती है। अब इसके बाद कुछ भी कहना सही नही होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी भारत में अपने रिसर्च लैब में इन कारों को बनाने के लिए शोध भी कर रही है।

इसी के साथ आपको यह भी बताते चले कि केवल मर्सिडीज ही नहीं बल्कि दुनियाभर में और कई कंपनियां ड्राइवर लैस कारों के निर्माण पर काम कर रही हैं। जिसमें कहीं न कहीं कई बार गूगल और माइक्रोसॉफ्ट का नाम सुना जाता है। मर्सिडीज बेंज का कहना है कि आने वाला समय ऑटोनॉमस कारों का है। वहीं सीईएस यानी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में कंपनी से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि हम बदलाव के दौर से गुजर रहे हैं। ड्राइविंग के बदलाव में कनेक्टिविटी, आॅटोनॉमस ड्राइव सहित कई तरह के तकनीकें शामिल हैं।

बता दें कि रोबोट कार में ड्राइवर की जरुरत न के बराबर होती है। ड्राइवर की जरुरत सिर्फ ऑटोनॉमी कार फीचर्स के लेवल तक ही होती है। जैसे लेवल 2 या लेवल 3 ऑटोनॉमस कार में कुछ मानव हस्तक्षेप की आवश्यक्ता होती है। इसलिए ऑटोनॉमस कार का सबसे ज्यादा लेवल 5 या उससे ज्यादा होता है।

loading...
शेयर करें