टमाटर और बैगन खाने से हो सकती है ये भनायक बीमारी, ऐसे करें बचाव

0

नई दिल्ली। अगर आपको सब्जियों में टमाटर या बैगन ज्यादा पसंद है तो जरा सावधान हो जाएं क्योंकि इसको ज्यादा खाने से आपको पथरी की परेशानी हो सकती हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि डॉक्टरों का कहना है।

पथरी की परेशानी

बैगन और टमाटर में जो बीज होते हैं उससे आपको पथरी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको इससे बचना है तो खाने से पहले अच्छी तरह से इसके बीच निकला लें उसके बाद खाएं। इसके अलावा कम पानी पीना भी पथरी होने का एक बड़ा कारण हो सकता है।

सर्जरी विभाग के डॉ.जैन ने बताया कि टमाटर और बैंगन के बीजों से पथरी की समस्या होती है। इससे बचने के लिए बैंगन और टमाटर के बीज निकालकर सेवन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पांच मिमी से छोटी पथरी होने पर ऑपरेशन की जरूरत नहीं होती। ज्यादा पानी पीने और डॉक्टर की सलाह पर ली गई दवाओं से पथरी निकल जाती है।

पथरी की सबसे अधिक शिकायत किडनी, पित्त की थैली और पेशाब की नली में आती है। अगर दवाओं से इसका इलाज मुमकिन न हो तो दूरबीन विधि से ऑपरेशन कर आसानी से पथरी की समस्या से निजात मिल जाता है। जैसे ही आपको इस बात का अंदेशा हो वैसे ही आपको घरेलू इलाज के बजाए सीधा डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

loading...
शेयर करें