दिग्गज मोटर कंपनी टोयोटा 6 लाख कारें लेगी वापस, यह है कारण

0

नई दिल्ली। दिग्गज मोटर कंपनी टोयोटा ने एक बड़ी संख्या में अपनी कारें वापस लेनें की घोषणा की है। कंपनी ने यह कदम कुछ तकनीकी दिक्कत की वजह से उठाया है। इस कदम से कंपनी की मार्केट में अच्छा खासा प्रभाव पड़ेगा, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के एक अधिकारी ने कहा है कि नुक्शान हमारे लिए बेहत्तर है, लोगों के विश्वास खोने से ज्यादा। अगर लोगों का विश्वास कंपनी पर बना रहा तो कंपनी एक बार फिर से बाजार में वापसी कर लेगी।

आपको बताते चले कि टोयोटा मोटर कंपनी ने फ्रंट पैसेंजर एयरबैग इनफ्लेटर्स संबंधी सुरक्षा चूक के कारण अपनी छह लाख कारें वापस लेने की घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (एनएचटीएसए) द्वारा वाहनों के सुरक्षा उपायों के दिशानिर्देश के तहत कंपनी ने यह फैसला किया है।

जानीए कुछ औऱ बातें कंपनी के इस कदम के बारे में

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कारों को वापस लेने की प्रक्रिया को बढ़ाते हुए कंपनी ने छह लाख एक हजार तीन सौ अतिरिक्त वाहनों को वापस लेने की घोषणा की है। जापान की वाहन के पुर्जो की कंपनी टकाटा और अमेरिकी कंपनी टीके होलडिंग्स ने जून में दिवालिया होने की घोषणा की थी। जापानी कंपनी ने कहा था कि वह 2019 तक दुनिया भर में अपने 10 करोड़ से ज्यादा एयरबैग्स को वापस मंगाएगी।

एनएचटीएसए के अनुसार, नवंबर 2017 के अंत तक 19 कार कंपनियों ने 3.4 करोड़ अमेरिकी वाहनों से 4.6 करोड़ टकाटा इन्फ्लेटर्स को वापस मंगाया था। टकाटा को 2016 में धोखाधड़ी का दोषी ठहराते हुए उस पर एक अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया था।

loading...
शेयर करें