यूपी उपचुनाव LIVE : योगी और अखिलेश की प्रतिष्ठा दांव पर, गोरखपुर और फूलपुर में वोटिंग जारी

0

लखनऊ। यूपी में आज उपचुनाव का घमासान शुरु हो चुका है। सीएम योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर व इलाहाबाद के फूलपुर में सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। इन चुनावों के लिए प्रदेश में सपा-बसपा ने हाथ मिला लिया है। ऐसे में सीएम योगी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। आज सुबह उन्होंने प्राथमिक पाठशाला कन्या बेसिक गोरखनाथ में अपना वोट डाला। इन चुनावों के परिणाम 14 मार्च तक आने की संभावना है।

जानिए क्या है उपचुनाव का गणित

उपचुनाव के लिए दोनों क्षेत्रों में कुल 4296 मतदेय स्थल तथा 1808 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। मतदान पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा चार सामान्य प्रेक्षक, दो पुलिस प्रेक्षक तथा दो व्यय प्रेक्षक तैनात किये गये हैं। इनके अलावा 289 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 39 जोनल मजिस्ट्रेट, 20 स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा 200 माईक्रो और आब्जर्वर तैनात किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि इन उपचुनावों में 39 लाख 13 हजार मतदाता हैं। इनमें 21 लाख 51 हजार पुरुष जबकि 17 लाख 61 हजार महिलाओं के अलावा 354 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। उपचुनाव में कुल 32 प्रत्याशी मैदान में जिनमें तीन महिला उम्मीदवार हैं।

चुनाव में सुरक्षा-व्यवस्था का खास ख्याल रखते हुए प्रदेश को 65 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) आवंटित की गई है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। अतिसंवेदनशील 95 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

उपचुनाव में बसपा ने नहीं खड़ा किया अपना प्रत्याशी

इस उपचुनाव में बीएसपी ने अपना कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है। भाजपा को टक्कर देने के वह समाजवादी पार्टी को अपना समर्थन दे रही है। भाजपा ने गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को और फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है। सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद और फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम व फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है।

कई मतदान केन्द्रों पर तड़के से ही चहलकदमी प्रारंभ हो गई थी। हालांकि रविवार का दिन होने के चलते शुरुआत में मतदान थोड़ा धीमा रहा। मतदान शुरू होने के समय एक-दो केन्द्रों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में गड़बड़ी आई लेकिन समय रहते उसे ठीक कर लिया गया। मतदान में इसकी वजह से बाधा नहीं पहुंची।

योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बनने के बाद गोरखपुर के सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था, जबकि फूलपुर सीट से उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य सांसद थे।

यूपी के अलावा बिहार में अररिया लोकसभा की एक सीट के साथ ही जहानाबाद एवं भभुआ में विधानसभा की एक-एक सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे शुरू हो गया।

loading...
शेयर करें