#UPInvestorsSummit : मोदी ने दिया 5P मंत्र, योगी के सामने रखी ये बड़ी चुनौती, बोले – कर के दिखाओ

0

लखनऊ। आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रदेश में इतने बड़े स्तर पर यह समिट होना अपनेआप में यहां के विकास को दर्शाता है। मोदी ने कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनाएं हैं, जिसके चलते यह पूरे देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है। उन्होंने प्रदेश के लोगों को भरोसा दिलाया कि यूपी में ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे जोकि यूपी को नई बुलंदियों तक ले जाएगा।

योगी को पीएम मोदी ने दी चुनौती

मोदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। साथ ही मोदी ने योगी आदित्यनाथ के सामने बड़ी चुनौती पेश की है। उन्होंने कहा कि हाल में महाराष्ट्र सरकार ने अपने इनवेस्टर्स समिट में ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने का लक्ष्य रखा है। सीएम योगी को चुनौती देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि क्या वह उत्तर प्रदेश को महाराष्ट्र से पहले ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बना सकते हैं?

प्रधानमंत्री ने 5P का मंत्र भी दिया

उन्होंने कहा कि यूपी सरकार ने देश को भय, गरीबी, निराशा व बेरोजगारी से बाहर निकालने का काम किया है। इतने कम समय में सरकार की नीतियों के चलते यह संभव हो सका। प्रधानमंत्री ने 5P का मंत्र भी दिया। उन्होंने कहा कि पोटेंशियल + पॉलिसी + प्लानिंग + परफॉर्मेंस से ही प्रोग्रेस आती है। मुझे विश्वास है कि यूपी में सुपरहिट परफॉर्मेंस देने के लिए योगी जी, उनकी टीम और प्रदेश की जनता तैयार है।

मोदी ने की बड़ी घोषणा बोले यूपी में किया जाएगा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण

मोदी ने समिट में अपने भाषण के दौरान कहा कि आज मैं यहां से एक महत्वपूर्ण घोषणा करने जा रहा हूं। इस वर्ष बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा। इनमें से एक यूपी में प्रस्तावित है। इससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। आगरा से झांसी, चित्रकूट तक डिफेंस कॉरिडोर का विस्तार होगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के कुशीनगर और जेवर में 2 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे बनाने का काम किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में संसाधन और सामर्थ्य का इतना विस्तार है कि यहां पर सैकड़ों वर्षों से लगभग हर क्षेत्र की अलग पहचान रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज अनाज के उत्पादन में, गेहूं के उत्पादन में, गन्ने के उत्पादन में, दूध के उत्पादन में, आलू के उत्पादन में, पूरे देश का नंबर वन स्टेट है। देश में दूसरे नंबर पर सब्जियों और तीसरे नंबर पर फलों का उत्पादन यहीं होता है।

अगले साल इलाहाबाद में होने वाला महाकुंभ यूपी सरकार के लिए बेहतरीन अवसर

मोदी ने यूपी के इलाहाबाद में अगले साल होने वाले महाकुंभ को योगी सरकार के लिए एक बहुत बड़ा अवसर बताया। उन्होंने कहा कि इस माध्यम से वह किसानों के प्रोडक्ट को बाजार तक पहुंचा सकते हैं। सरकार इस बारे में पहले से ही इंतजाम कर रही है। उन्होंने कहा कि बिजनेसमैन के लिए यूपी में रेड कार्पेट है।

सिंगल विंडो सिस्टम से निवेश का रास्ता खुलेगा। पीएम ने कहा कि योगी सरकार अपने निर्णय ले रही है और नीतियां बना रही है। योगी सरकार अलग-अलग सेक्टर के लिए अलग अलग नीतियां बना रही है। ईज ऑफ डूइंग की दिशा में यह अहम कदम है। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया के निर्माण के लिए साथ ही नए उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए नए जोश, नई उम्मीद के साथ ही नए निवेश की भी आवश्यकता है।

यूपी में पयर्टन की दिशा में प्रयास करने की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, इस समिट में जो नई पर्यटन नीति घोषित की जा रही है, उससे पर्यटन में यूपी को नंबर वन बनाने के लक्ष्य को पाया जा सकता है।

loading...
शेयर करें