सीएम योगी के गोरखपुर में यूपी का लगेगा सबसे ऊंचा तिरंगा

0

लखनऊ। यूपी के सीएम योगीआदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर में सबसे उंचा तिरंगा लगने वाला है। यह तिरंगा तकरीबन 250 फीट तक ऊँचा हो सकता है। इसकी तैयारी में प्रशासन जुट चुका है।

एक अनुमान के मुताबिक, इस ऊंचाई पर लगने वाले इस झंडे को साफ मौसम में 15 किलोमीटर दूर से देखा जा सकेगा। साथ ही पूर्वांचल के लोगों के लिए यह एक दर्शनीय स्थल भी होगा।

इस तिरंगे को लगाने के लिए अभी अधिकारी विचार विमर्श में जुटे हैं। एसपी सिटी विनय कुमार सिंह के मुताबिक, डीएम राजीव रौतेला ने बीते दिनों इस तिरंगे को लागने के लिए अधिकारियों के साथ शास्त्री चौक, पैडलेगंज चौराहा तथा रामगढ़ताल झील के पास स्थल का निरीक्षण किया था।

इस निरिक्षण के दौरान सभी पहलुओं पर ध्यान दिया गया। जगह का चुनाव करने में कई बातों का ध्यान रखा जा रहा है। हालाँकि अभी तक ये नहीं तय हो पाया है कि तिरंगे लिए सटीक जगह कौन सी है।  वहीं सूत्रों की मानें तो स्वयंसेवी संस्था से जुड़े शहर के सम्मानित लोग भी जिला प्रशासन की इस कवायद में जुड़ गए हैं।    

बताया जा रहा है कि शहर के नामी उद्योगपति ने जिला प्रशासन के सामने झंडा लगाने में अपना सहयोग देने की बात रखी है। । गोरखपुर के अपर मुख्य नगर अधिकारी डीके सिन्हा ने बताया कि हमने गाजियाबाद में 225 फीट ऊंचा झंडा लगवाया था

कहां, कितनी ऊंचाई पर लहरा रहा तिरंगा

अटारी बार्डर 360 फीट
कोल्हापुर 303 फीट
रांची 293 फीट
हैदराबाद 291 फीट
रायपुर 269 फीट
फरीदाबाद 250 फीट
पुणे 237 फीट
भोपाल 235 फीट
एनएमएमसी नवी मुंबई 222 फीट
कटक 215 फीट
नई दिल्ली 207 फीट
लखनऊ 207 फीट
जयपुर 206 फीट

loading...
शेयर करें