UPSC Result 2017 : हैदराबाद के अनुदीप बने टॉपर, हरियाणा की छोरी अनु कुमारी ने हासिल किया दूसरा स्थान

0

मुंबई। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के फाइनल रिजल्ट 2017 जारी कर दिए गए हैं। जिन लोगों ने भी ये परीक्षा दी है वो www.upsc.gov.in और upsconline.nic.in  पर देखे जा सकते हैं। डुरीशेट्टी अनुदीप ने परीक्षा में टॉप किया है वहीं, दूसरे नंबर पर अनु कुमारी और तीसरे पर सचिन गुप्ता हैं।

UPSC Result 2017

अनुदीप ने पहली बार में नहीं बल्कि पांचवीं बार में यह आईएएस बनने का सपना पूरा किया है। उन्होंने पहली बार परीक्षा दी तो वो इंटरव्यू में रह गए, उसके बाद उन्होंने 2013 में दूसरी बार परीक्षा दी और आईआरएस पद पर चयनित हुए। हालांकि उन्हें आईएएस बनना था और उन्होंने फिर भी अपनी तैयारी जारी रखी जिसका नतीजा सबके सामने है।

UPSC Result 2017

मीडिया से बातचीत के दौरान अनु कुमारी ने बताया कि अनु ने बताया कि यूपीएससी परीक्षा के लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं की थी। वह खुद से ही तैयारी करती थी। उन्होंने बताया कि वह रोज 10-12 घंटे पढ़ा करती थीं। अनु के मुताबिक उन्होंने कभी अपने लक्ष्य का पीछा नहीं छोड़ा। अनु कुमारी ने कहा कि सफलता का एक मात्र मंत्र है, हमेशा अपने लक्ष्य को याद करते रहें सफलता जरूर मिलेगी।

UPSC Result 2017

सचिन ने 2016 में पहली बार परीक्षा दी, जिसमें उसकी ऑल इंडिया रैंक 575 आई। लेकिन वो अच्छी रैंक चाहते थे और इसके लिए वो बेंगलुरू कोचिंग के लिए गया। सचिन की मां ने इमोशनल होते हुए बोलीं- जब उसके संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा पास करने के कॉल आई तो मुझे अपने बेटे पर बहुत गर्व हो रहा है।

बता दें, यूपीएससी मेन्स एग्जाम 28 अक्टूबर 2017 को हुआ था। यूपीएससी ने एक बयान में कहा कि कुल 990 अभ्यर्थियों – 750 पुरुष और 240 महिलाएं – की अनुशंसा अखिल भारतीय सेवाओं (आईएएस-आईपीएस) एवं विभिन्न केंद्रीय सेवाओं के लिए की गई है। इनमें 476 सामान्य श्रेणी के हैं, 275 उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं, 165 अनुसूचित जाति और 74 अनुसूचित जनजाति से आते हैं। उम्मीदवारों में शारीरिक रूप से अशक्त 29 उम्मीदवार भी शामिल हैं। शारीरिक रूप से अशक्त (बधिर) उम्मीदवार सौम्या शर्मा ने 990 परीक्षार्थियों में नौवां स्थान हासिल किया।

loading...
शेयर करें