यूपीएससी के साथ ही कर सकेंगे अब विद्यार्थी IAS-PCS की भी तैयारी

0

नई दिल्ली। वे स्टूडेंट्स जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन सभी के लिए एक गुड न्यूज़ हैं। जो भी स्टूडेंट आईएएस परीक्षा में शामिल होगा उसके लिए पीसीएस परीक्षा देना आसान हो जाएगा। यूपीपीएससी की पीसीएस परीक्षा में होने वाले बदलावों को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद अब इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाने का रास्ता साफ हो गया है।

यूपीएससी

आयोग की बैठक में इन बदलावों को 2018 की परीक्षा से लागू किए जाने का प्रस्ताव पहले ही पास किया जा चुका है। संघ लोक सेवा आयोग की आईएएस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए इन बदलावों के लागू होने के बाद पीसीएस परीक्षा देना आसान हो जाएगा।

इन बदलावों के लिए मांग प्रतियोगी लंबे समय से कर रहे थे। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने इस परीक्षा के समूचे स्वरूप में बदलाव को स्वीकार किया था। ये बदलाव हो जाने से छात्रों को काफी आराम मिलेगा क्योकि अब आईएएस और यूपी-पीसीएस परीक्षा की तैयारी छात्रों को अलग-अलग नहीं करनी पड़ेगी। जो भी स्टूडेंट पीसीएस परीक्षा देते हैं वो छात्र आईएएस परीक्षा में भी शामिल होते हैं। इन परीक्षाओ में ड़ी संख्या में प्रतियोगी छात्र बैठेते हैं पर अलग-अलग पैटर्न के कारण अब तक उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

तीन चरणों में होने वाली पीसीएस 2018 परीक्षा के सभी चरणों में यह बदलाव लागू होंगे और इसके लिए नोटिफिकेशन मई के पहले सप्ताह तक जारी होने की संभावना है। आयोग को इस परीक्षा के आयोजन के लिए पीसीएस में शामिल लगभग सभी पदों के अधियाचन मिल गए थे लेकिन सबसे महत्वपूर्ण पद एसडीएम का अधियाचन अब तक नहीं मिला था लेकिन मंगलवार को आयोग को एसडीएम के 119 पदों का अधियाचन भी मिल गया।

UPPCS का नया पाठ्यक्रम-

प्रारम्भिक परीक्षा
सामान्य अध्ययन 1 – 200

सामान्य अध्ययन 2 – 200

(एक तिहाई नेगेटिव मार्क्स)

मुख्य परीक्षा

हिंदी – 150 मार्क्स

निबंध – 150 मार्क्स

सामान्य अध्ययन 1 – 200 मार्क्स

सामान्य अध्ययन 2 – 200 मार्क्स

सामान्य अध्ययन 3 – 200 मार्क्स

सामान्य अध्ययन 4 – 200 मार्क्स

वैकल्पिक विषय पेपर 1 – 200 मार्क्स

वैकल्पिक विषय पेपर 2 – 200 मार्क्स

इंटरव्यू- 100 मार्क्स

(मुख्य परीक्षा के सभी पेपर्स लिखित होंगे)

प्रारंभिक परीक्षा की घोषित तिथि 24 जून

loading...
शेयर करें