कैबिनेट मीटिंग में तीन तलाक सहित हुए कई महत्वपूर्ण फैसले

0

लखनऊ। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक हुयी। इस बैठक में सरकार ने तीन तलाक सहित 22 महत्वपूर्ण फैसलों पर अपनी मंजूरी की मुहर लगा दी। सरकार ने सौर उर्जा नीति में बदलाव भी किया है। इसकी वजह से दस हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस नई नीति के तहत 2022 तक 10700 मेगावाट सौर ऊर्जा के उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है। दस हजार सुर्यमित्र न्युक्त किये जाएंगे। पर्यावरण की दृष्टि से यह नीति बहुत कारगर मानी जा रही है। इसके अलावा तीन तलाक को रोकने लिए केंद्र सरकार के कानून पर योगी सरकार ने अपनी सहमती दे दी। मुस्लिम महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिलाने के लिए योगी सरकार एक बार में तीन तलाक देने वालों को दंडित करेगी

राज्य सरकार के प्रवक्ता व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि 100 मेगावाट के प्रोजेक्ट पर 15 से 30 हजार रुपये तक अनुदान मिलेगा और करीब 50 हजार उपभोक्ताओं को फायदा होगा। सोलर पार्क की स्थापना पर भी इसेंटिव की व्यवस्था की गई है।

वहीं यूपी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बैठक के बाद प्रेस वार्ता में कहा कि तीन तलाक पर केंद्र सरकार ने प्रस्तावित कानून पर 10 दिसंबर तक राज्य सरकार का मत मांगा थ। प्रस्तावित कानून से मुस्लिम महिलाओं को भी दूसरी महिलाओं के समान संविधान से मिले सभी अधिकार और सामाजिक सुरक्षा प्राप्त हो सकेगी।

इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को अपनी पुत्रियों की शादी में मिलने वाले 20 हजार रुपए अनुदान की समय सीमा बढ़ाई गई है। पहले यह अनुदान मार्च तक ही मिलता और जो लोग

अपनी बेटियों शादी मार्च-अप्रैल में करते थे वो लोग इससे वंचित हो जाते थे। अब यह अनुदान 31 मई तक मिलेगा।

वहीं वाराणसी में पोत परिवहन प्राधिकरण के लिए जमीन, गोरखपुर के रामगढ़ ताल को वाटर स्पोर्टस कांपलेक्स बनाने का निर्णय, दरोगा व इंस्पेक्टर को प्रमोशन के लिए नहीं देनी होगी परीक्षा। मध्य गंगा नहर परियोजना पर 4417 करोड़ के व्यय को मंजूरी दी गयी। साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

 

loading...
शेयर करें

आपकी राय