अयोध्या से आज शुरू होगा ‘रामराज्य रथ’, 41 दिनों में 6 राज्यों से होकर गुजरेगा

0

अयोध्या। आज अयोध्या के कारसेवकपुरम रामराज्य रथ की शुरुआत होगी। 41 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा रामेश्वरम में जाकर खत्म होगी। यह रथ 6 राज्‍यों से होकर गुजरेगा। इस रथ यात्रा को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाएंगे। इस यात्रा के शुभारंभ के दौरान अयोध्या के संत महंत और बीजेपी के सभी विधायक सांसद और मंत्री भी शामिल होंगे।

रामराज्य रथ

आपको बता दें कि इस रामराज्य रथ यात्रा का मुख्य उद्देश्य अयोध्या में मंदिर निर्माण करवाना है। यह रथ यात्रा अयोध्या के विभिन्न मार्गों से होते हुए रामेश्वरम तक राम नवमी को इसका आखिरी दिन होगा। यह यात्रा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में निकाली जाएगी।

रामराज्य रथ आज लगभग दोपहर 3:00 बजे अयोध्या से रामेश्वरम के लिए निकलेगा। इस रथ की लम्बाई 28 फुट है और उसमे 28 खम्भे लगे हुए हैं। इसके साथ ही इस रथ में रामजानकी और हनुमान जी कि मूर्तियाँ विराजजित की गईं हैं। एक छोटा सा मंदिर भी रथ के अंदर बनाया गया है।

गौरतलब है कि 28 साल पहले अयोध्या में विवादित भूमि पर राम मंदिर के निर्माण के लिए लालकृष्ण आडवानी की अगुवाई में भी रथ यात्रा निकाली गई थी। आज रात यात्रा निकलने से पहले संत सभा का भी आयोजन किया जायेगा।

loading...
शेयर करें