बेहद खास है ये खूबसूरत जगह, छुट्टियों में यहां जाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे आप..

0

नई दिल्ली। ऐसे तो अपना देश बहुत ही खूबसूरत हैं। खूबसूरत वादियां, नज़ारे और भी बहुत कुछ… इसी के साथ अगर हम कभी छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते हैं तब अक्सर कंफ्यूज़ हो जाते हैं। हम जगह नहीं खोज पाते.. इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी जगह बताने जा रहे हैं जिसे शायद ही आपने कभी सुना होगा। इस जगह के बारे में पढ़ने के बाद आप यहां जरुर एकबार पर जाकर कुछ समय बिताना चाहेंगे।

अभी तक तो सिर्फ कश्मीर को ही स्वर्ग की तरह माना जाता था, लेकिन एक ऐसी जगह निकलकर आई है जो स्वर्ग से भी ज्यादा खूबसूरत है। वह है सिखों के अटूट आस्था के प्रतीक श्री हेमकुंड, ये जगह उत्तराखंड की वादियों में चमोली में हैं। 15200 फीट की ऊंचाई पर बाबा श्रीहेमकुंड साहिब का गुरुद्वारा लगभग 6 महीनों तक बर्फ से ढका रहता है।

बर्फ से ढके इस खूबसूरत गुरुद्वारे के पास एक तालाब है जिसे अमृत का तालाब कहा जाता है। यह सरोवर लगभग 400 गज लंबा और 200 गज चौड़ा है। यह चारों तरफ से हिमालय की सात चोटियों से घिरा हुआ है। इन चोटियों का रंग वायुमंडलीय स्थितियों के अनुसार अपने आप बदल जाता है।

यहां बर्फ ने अपनी खूबसूरत सी चादर फैला रखी है। इसकी भी अपनी एक अलग कहानी है। कहा जाता है रामायण के समय से ही यह जगह ऐसे ही खूबसूरत है। यहां दूर तक फैली बर्फ की चादर अपना रंग बदलती रहती है। कुछ समय वे बर्फ सी सफेद, कुछ समय सुनहरे रंग की, कभी लाल रंग की और कभी-कभी भूरे नीले रंग की दिखती हैं।

बर्फ के इस बदलते हुए स्वरुप को एकबार जरुर देखने जाएं। यह बेहद खूबसूरत और आकर्षक है। इस जगह पर जाने के बाद यकीनन आपका वापस आने का मन नहीं करेगा।

loading...
शेयर करें