आर्मी डे परेड की रिहर्सल कर रहे 3 जवान हेलिकॉप्टर से गिरे – मचा हड़कंप, वीडियो वायरल

0

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में सेना दिवस की परेड से पहले अभ्यास के दौरान ध्रुव हेलीकॉप्टर से कुछ जवानों के गिरने तीन जवान घायल हो गए। ये हादसा मंगलवार 9 जनवरी को हुआ जब जवान आर्मी डे परेड के लिए तैयारी कर रहे थे। 15 जनवरी को आर्मी डे है, जिसके लिए जवान तैयारी कर रहे थे। सेना का कहना है कि हादसा हेलीकॉप्टर के बूम में खराबी के कारण हुआ और हादसे की जांच की जा रही है।

इसकी जांच की जा रही है कि दुर्घटना कैसे हुई

सैन्य सूत्रों ने बताया कि इसकी जांच की जा रही है कि दुर्घटना कैसे हुई। बता दें कि भारत ने उरी हमले के बाद पाकिस्तान में घुसकर जो सर्जिकल स्ट्राइक की थी। उस दौरान ध्रुव हेलिकॉप्टर का ही इस्तेमाल किया गया था। एलओसी पार गए सैनिकों की वापसी के लिए सीमा के एकदम पास इस हेलिकॉप्टर को तैनात किया गया था। जवानों को सुरक्षित बचा कर लाने में इससे काफी मदद मिली थी। ध्रुव हेलिकॉप्टर का निर्माण भारत में ही होता है, यह देसी हेलिकॉप्टर है।

ध्रुव में दो शक्ति टर्बोशॉफ्ट इंजन प्रयोग होते हैं

बताया जा रहा कि हेलीकॉप्टर के बूम में कुछ गड़बड़ी आ गयी जिससे ये रस्सी खुलकर गिर गयी। फिलहाल इस मामले की जांच चल रही हैं और उसके बाद ही पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि हादसे की वजह क्या रही? ध्रुव को चेतक और चीता हेलिकॉप्टर से भी अच्छा माना जाता है। चेतक और चीता में सिंगल इंजन है जबकि ध्रुव में दो शक्ति टर्बोशॉफ्ट इंजन प्रयोग होते हैं। जो कि 1341 BHP प्रति हेलिकॉप्टर पावर के हैं।

loading...
शेयर करें