मौसम विभाग ने दी चेतावनी, घर से निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

0

लखनऊ| देश के कई हिस्सों में बदली छाई हुयी है बूंदाबांदी भी हो रही है। वैसे ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य जिलों में रविवार को दिन में बूंदाबांदी होने की वजह से मौसम में भारी बदलाव हुआ है। तापमान गिरा है ठंढ बढ़ गयी है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी दिन में बूंदबांदी होने की संभावना है।

उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के अनुसार दिन में बदली का असर रहेगा और बूंदबांदी हो सकती है। अगले 24 घंटों तक मौसम में बदलाव होने की उम्मीद है। अधिकतम और न्यूतनम तापमान में गिरावट आ सकती है।

सोमवार को राजधानी का न्यूतनम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की उम्मीद है।

लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री, कानपुर का 12।2 डिग्री, इलाहाबाद का 12।4 डिग्री, गोरखपुर का 15 डिग्री और झांसी का 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीँ महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ इलाके में रविवार को हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि में दो लोगों की मौत हो गई और खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा।

प्रदेश के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, जालना, बीड, अमरावती, बुल्धाना, वाशिम, अकोला और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि से गेहूं, अंगूर, चना और आम की फसलों को जबर्दस्त क्षति पहुंची है। जालना व कुछ अन्य हिस्सों पर महज 15 मिनट तक ओलावृष्टि हुई लेकिन इतने में ही ऐसा दृश्य सामने आया कि हरे-भरे खेत कश्मीर की घाटी की तरह जैसे बर्फ की चादर से ढंक गए।

loading...
शेयर करें