भारत में 2017 में चीन की इन पांच स्मार्टफोन कंपनियों ने मचाया धमाल

0

नई दिल्ली। मौजूदा समय में चीन की स्मार्टफोन कंपनियों ने भारत में अपनी अच्छी पकड़ बनाई हुई है। हालांकि पहले ऐसा नही था। कुछ समय पहले की बात करें तो, लोग चाइना की डिवाइसों को बहुत ही हेय द्रष्टि से देखते थे, लेकिन अभी देश में सबसे बड़ा बाजार चीन की ही स्मार्टफोन कंपनियों की है।

अब चीन की कुछ स्मार्टफोन कंपनियों ने तो भारत में ही अपने स्मार्टफोन्स को बनाना शुरू कर दिया है। आज हम आपको चीन की कुछ स्मार्टफोन कंपनियों के बारे में बताने जा रहे है।  जिन्होने बहुत ही कम  समय में भारत में अपनी मार्केट बनाई है।

जानिए चीन की दिग्गज कंपनियों के बारे में…

श्याओमी

चीन कंपनियों में अगर सबसे पहला नाम कोई आता है तो वह है श्याओमी।  देश में सबसे ज्यादा फोन इसी कंपनी के बिकते है। खासतौर से रेडमी नोट 4 और रेडमी 4 मॉडल देश का सबसे ज्यादा बिकनेवाला मॉडल है। श्याओमी ने भारतीय बाजार में साल 2014 के जुलाई में ई-मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट के माध्यम से प्रवेश किया था। उसके बाद कंपनी साल 2015 से अपने स्मार्टफोन का निर्माण भारत में करना शुरू कर दिया।

श्याओमी के बाद देश में लेनोवो की भी पकड़ काफी मजबूत है। चीन की कंपनी लेनोवो एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका मुख्यालय बीजिंग के अलावा अमेरिका के नॉर्थ कैरोलीना में है। कंपनी स्मार्टफोन के अलावा पर्सनल कंप्यूटर, टैबलेट, वर्कस्टेशन, सर्वर और इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज डिवाइसों का निर्माण करती है।

लेनोवो

लेनोवो का कारोबार भारत समेत दुनिया के 60 देशों में फैला हुआ है और कंपनी के उत्पादों की बिक्री 160 देशों में की जाती है। साल 2014 के जनवरी में लेनोवो ने गूगल से उसका ब्रांड ‘मोटोरोला’ खरीद लिया था और अब कंपनी अपने ब्रांड के साथ ही मोटोरोला ब्रांड के स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉचेज का निर्माण करती है।

ओप्पो

इसी के साथ ओप्पो ने भी अभी हाल ही में अपने कैमरे को लेकर भारत में अपनी एक नई पहचान बनाई है। ओप्पो भारत में अपने फोन का निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में करती है। इसके अलावा कंपनी ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक पार्क में भी अपनी नई फैक्ट्री खोलने की तैयारियों में जुटी है। कंपनी भारत में इंडियन प्रीमियर लीग की प्रायोजक भी है। ओप्पो के भारत में बिकने वाले प्रमुख मॉडल हैं- वी 7, वी 7 प्लस, वी 5 एस, वी 5 प्लस, वाई 69 और वाई 66।

वीवो

पिछले आईपीएल में स्पांसर्शिप करने के बाद चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो भी देश में नंबर वन बनी हुई है। : वीवो की फैक्ट्री उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में है और कंपनी जल्द ही यहां अपनी दूसरी फैक्ट्री भी शुरू करने जा रही है।

हुआवेई

हुआवेई : चीन के गुआंगडोंग प्रांत के शेनझेन की इस कंपनी की फैक्ट्री तमिलनाडु के चेन्नई में है और कंपनी बेंगलुरू में अपना नया शोध व विकास केंद्र खोला है। हुआवेई ने 80 के दशक से दूरसंचार उपकरणों का निर्माण शुरू किया था और दूरसंचार कंपनियों के लिए मोबाइल नेटवर्क उपकरण बनाने के लिए जानी जाती है। कंपनी का प्रमुख मॉडल पी 9 और गूगल नेक्सस 6पी है। इसके अलावा कंपनी का स्मार्टवॉच हुआवेई वॉच 2 और स्मार्ट बैंड हुआवेई बैंड 2 प्रो भारतीय बाजार में उपलब्ध है।

 

 

loading...
शेयर करें