चुटकियों में ठीक हो जाएगी गले की खराश, जानिए कैसे

0

नई दिल्ली। गले की खराश के चलते व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्दियों के मौसम ये समस्या आमतौर पर देखने को मिलती है। इसके चलते व्यक्ति का काम में मन नहीं लगता है। इससे बोलने में भी तकलीफ होती है। गले की खराश दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।

जानिए गले की खराश ठीक करने के घरेलू उपाय

गले की खराश को दूर करने के लिए लोग नमक के गर्म पानी से गरारे करते हैं। अगर आप इस पानी में प्याज के कुछ छिलके डालकर उबाल लें तो इससे आपको काफी फायदा होता है। इस उबले हुए पानी को छानकर इससे सुबह उठकर गर्रारे करें। दो तीन बार ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

इसके अलावा आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल चाय बनाते समय भी कर सकते हैं। इसके लिए चाय बनाते समय उसमें प्याज के छिलके डाल दें। इसके बाद इस चाय को छानकर पी लें। इससे भी आपके गले को फायदा पहुंचता है।

इसके अलावा लौंग गले की खराश में फायदा पहुंचाता है। लौंग में कुछ एसे यौगिक या कम्पाउन्ड होते हैं जो जिनमें एन्टीबैक्टिरिअल गुण होता है जो इन्फेक्शन को कम करके गले के दर्द से राहत दिलाता है। गले के खराश होने पर जो खुजली जैसा एहसास होता है उसको भी कम करता है।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटाकारा पा सकते हैं।

loading...
शेयर करें