हो जाएगी चट मंगनी-पट ब्याह, करें ये उपाय

0

नई दिल्ली। शादी किसी भी लड़की के जीवन का एक महत्वपूर्ण फैसला होता है। कभी-कभी इस काम में रुकावटें आनी शुरु हो जाती हैं। लड़की की शादी समय से न होने पर घरवाले को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा लड़की को भी इस दौरान मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शादी में देरी का कारण कन्या की कुंडली में दोष होना भी हो सकता है। इसके अलावा ग्रह-नक्षत्र भी विवाह-योग में कभी-कभी बाधा उत्पन्न करते हैं। इन सभी दोषों का उपाय आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। इनको ठीक तरह से करने पर जल्द ही आपकी चट मंगनी और पट ब्याह हो जाएगा।

जानिए क्या हैं वो उपाय
जब भी लड़के वाले लड़की को देखने आए तो माता-पिता और बेटी को नए कपड़े पहनना चाहिए। लड़की के कपड़े पीले होंगे तो ज्यादा शुभ रहेगा।

अगर शादी में अनावश्यक रूप से देरी हो रही है या विवाह के लिए कोई प्रस्ताव नहीं मिल रहा है तो लड़की को हर गुरुवार पीले और शुक्रवार को सफेद वस्त्र धारण करना चाहिए।

जिस समय बेटी के रिश्ते की बात हो रही हो, उस समय कमरे में जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। जूते-चप्पल घर के बाहर बाईं ओर व्यवस्थित ढंग से रखना चाहिए।

जिस दिन लड़की के रिश्ते की बात होनी है, उस दिन लड़की को बाल खुले रखना चाहिए। लड़के वाले से बात करते समय चोटी नहीं बांधनी चाहिए।

अगर लड़की के माता-पिता रिश्ते की बात करने के लिए किसी लड़के के यहां जाते हैं तो उस समय घर में प्रवेश करते समय सीधा पैर अंदर रखना चाहिए।

लड़की जब भी किसी रिश्तेदार की शादी में जाए तो उसे दूल्हा या दुल्हन की मेहंदी में से थोड़ी सी मेहंदी लेकर अपने हाथ में भी लगानी चाहिए।

शीघ्र विवाह की कामना से लड़की को 16 सोमवार का व्रत करना चाहिए। हर सोमवार को शिव मंदिर जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करना चाहिए। मां पार्वती को श्रृंगार की चीजें चढ़ाएं।

श्रीराम चरित मानस के बालकाण्ड में शिव-पार्वती के विवाह के अध्याय का रोज पाठ करना चाहिए। इस अध्याय के पाठ से जल्दी विवाह के योग बन सकते हैं।

गुरुवार को विष्णु-लक्ष्मी मंदिर जाएं। भगवान को बेसन के 5 लड्डू चढ़ाएं और विवाह बाधा दूर करने की प्रार्थना करें।

loading...
शेयर करें