अंडे से ज्यादा अंडे के छिल्के आते हैं काम, ऐसे करें इस्तेमाल

अंडा हमारी सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद उसका छिलका होता है. अक्सर लोग अंडा खाने के बाद उसका छिलका फेक देते हैं. लेकिन आज हम आपको अंडे के छिल्के के ऐसे अनोखे उपयोग के बारे में बताएंगे जिनके फायदे जानकर आप फेकना छोड़ देंगे.

अंडा

अंडे के छिलकों में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप अंडों के छिलकों को गर्म पानी से धोकर धूप में सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इनका पाउडर बनाएं और किसी ऐसे डब्बे में रखें जिसमें हवा न जा सके. इसके बाद आप कैल्शियम पाउडर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

अंडे के छिलके से घोंघे जैसे कीड़े दूर भागते हैं, अपने घर और गार्डन में अंडे के छिल्को रख दें जिससे इस तरह के कीड़े दूर भाग जाएं.

कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए आप अंडे के छिलकों का प्रयोग कर सकते हैं. छोटी बाल्टी में दो चम्मच अंडे के छिल्के का पाउडर डालकर रातभर के लिए भिगो कर रख दें, और फिर अगले दिन धोएंगे तो आपके कपड़े चमक जाएंगे.

सब्जियों और फलों के आसपास अक्सर कीड़े आ जाते हैं, तो आप अंडे के छिल्कों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रख देंगे तो कीड़े फलों और सब्जियों से दूर भाग जाएंगे.

मोमबत्ती के तौर पर आप अंडे के छिल्के का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको अंडे को ऊपर की तरफ से तोड़ना होगा. तोड़ने के बाद उसमें मोम भर दें और एक बाती लगाएं. इस तरह घर पर आपकी मोमबत्ती तैयार हो जाएगी.

बिल्लियां आपके यहां आकर अगर गंदगी करती हैं, और आप उन्हें घर से दूर रखना चाहते हैं, तो इसके लिए अंडे के छिल्के आपकी मदद करेंगे. जहां बिल्लियां आती हैं वहां कुछ अंडे के छिल्के तोड़कर डाल दें. अब जब भी बिल्लियाँ आएँगी तो भाग जाएंगी.

अंडे के छिल्के के पाउडर को अगर अंडे में मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा तरो-ताजा रहेगा. यह त्वचा में रूखेपन को भी बहुत तेजी के साथ कम आकर देगा.

अगर किसी की त्वचा में जलन या खुजली है उसके लिए भी अंडे का छिल्का इस्तेमाल किया जाता है. सेब के सिरके में कुछ दिन के लिए छिल्कों को रखें, और फिर जलन वाली जगह पर लगाएं.

ज्यादा गंदे बर्तनों को अंडे के छिल्के बहुत जल्दी साफ कर देते हैं. साबुन के पानी में अंडे के छिल्के के पाउडर को मिलाएं और कुछ देर हिलाएं. इसके बाद जब आप बर्तन धोएंगे तो गंदगी तुरंत साफ ही जाएगी.

Related Articles