15 करोड़ की फ्लड लाइट से जगमगाएगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के शहीद पथ पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में जब डे-नाइट क्रिकेट मुकाबला खेला जाएगा तब रात में मैदान पर खिलाड़ियों की परछाइयां नहीं दिखेंगी। इसके लिए स्टेडियम में चार की जगह छह फ्लड लाइट टॉवर लगाए जाएंगे जिसका जिम्मा जीई कंपनी को दिया गया है। इस पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ये फ्लड लाइट आईसीसी के मानकों के अनुरूप होंगी। इससे फील्डर और बल्लेबाज को होने वाला कन्फ्यूजन भी नहीं होगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

केवल ग्रीनपार्क में लगी है ये लाइटें

 

यहां करीब 70 एकड़ भूमि पर खेल परिसर का निर्माण किया जा रहा है। जबकि बाकी का इस्तेमाल निर्माणकर्ता कंपनी रीयल एस्टेट डवलपमेंट के लिए करेगी। अभी स्टेडियम में मुख्य मैदान, टर्फ विकेट, ड्रेनेज सिस्टम और स्टैंड का काम किया जा रहा है। अभी प्रदेश में एकमात्र फ्लड लाइट क्रिकेट स्टेडियम कानपुर का ग्रीन पार्क है। मगर वहां अब तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला फ्लड लाइट में नहीं हुआ है। दरअसल आईसीसी ने यहां की फ्लड लाइट को मान्यता नहीं दी। इसलिए जो कमियां कानपुर में रह गई थीं, उनको लखनऊ में दूर किया जा रहा है।

मई तक हो जाएगा तैयार

 

निर्माणकर्ता एजेंसी इकाना स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक उदय कुमार ने बताया कि फाउंडेशन लेवल पर काम का आगाज किया गया है। अगले महीने तक यह काम स्टेडियम के बाहर से टॉवरों के जरिये दिखने भी लगेगा। मई तक टॉवर पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे। जीई कंपनी को यह काम दिया गया है। करीब 15 करोड़ रुपये का खर्च इकाना स्पोर्ट्स इन फ्लड लाइट़्स पर कर रहा है।

लखनऊ में बनेगा फुटबाल स्टेडियम

 

राजधानी लखनऊ में एक ओर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बन रहा है तो अब इसी स्तर के फुटबाल स्टेडियम बनने की भी तैयारी शुरू हो गई है। क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ में गोमतीनगर विस्तार इलाके में बनाया जा रहा है। इसमें निर्माण का काम तीन चौथाई पूरा हो गया है। आधिका रिक सूत्रों ने कहा कि एशिया का सबसे बडा पार्क कहे जाने वाले जनेश्वर मिश्र पार्क में अब लोग फुटबाल मैच भी देख सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button