अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियों में जुटी ताजनगरी…

0

आगरा: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ ताजनगरी आगरा भी आगामी बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक अलग रंग में रंगा हुआ नजर आएगा। दरअसल, यहां 1000 योगाचार्य आयोजित किये जा रहे करीब 500 योग शिविरों पर लोगों का प्रतिनिधित्व करेंगे। योग के इस महाकुंभ के लिए एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम को चुना गया है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारियां जोरों पर

यूपी में भाजपा के शासनकाल में इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का एक अलग रूप देखने को मिल रहा है। राजधानी लखनऊ में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के बीच आकर योग कर रहे हैं। प्रदेश के अधिकारियों पर भी योग की एक अलग छटा देखने को मिल रही है। योग के कुछ ऐसे ही बादल आगरा में छाए नजर आ रहे हैं।

आगरा के एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में भी योग शिविरों का आयोजन किया गया है जहां करीब 10 हजार लोगों को योग कराने की तैयारियां की जा रही हैं। बताया जा रहा है कि यह आयोजन क्रीड़ा भारती और क्षेत्रीय खेल कार्यालय के नेतृत्व में किया जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए क्रीड़ा भारती के महानगर अध्यक्ष डा। रीनेश मित्तल ने बताया कि कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, एससी आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा। रामशंकर कठेरिया और क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नारायण सिंह राना रहेंगे।

आरएसओ अजय सेठी ने बताया कि योग सुबह सात बजे शुरू होगा, साढ़े छह बजे प्रवेश कराया जाएगा। 16 प्रशिक्षक योग का अभ्यास कराएंगे। उन्होंने सभी जनों से योग कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की।

आगरा में केवल एकलव्य स्टेडियम ही नहीं कमला नगर के जनक पार्क में भी बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होकर योग करते नजर आएंगे। बताया जा रहा है कि जनक पार्क में केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ के पहुंचने की संभावना है। पतंजलि योग समिति, गायत्री परिवार, क्रीड़ा भारती, आर्ट ऑफ लिविंग समेत 100 से अधिक छोटी-बड़ी संस्थाएं शिविर का आयोजन कर रही हैं। इनके अलावा जेल में कैदियों को योग कराया जाएगा।

इसके अलावा विश्व गायत्री परिवार भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बड़ी भूमिका निभाने के लिए कमर कस चुका है। संस्था के योगाचार्य ओपी गुप्ता का कहना है कि योग से बुद्धि प्रबल होती है। छावनी में सेना योग दिवस पर योगाभ्यास करेगी। जयपुर हाउस, कमला नगर, बल्केश्वर में योग दिवस की तैयारी है।

डीएम गौरव दयाल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए तैयारी चल रही है। एसएसपी दिनेश चंद दुबे ने बताया कि योग दिवस के कार्यक्रमों में सुरक्षा के लिए पुलिस की ड्यूटी लगाई जा रही है।

loading...
शेयर करें