अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए सज रहा चंडीगढ़ का कैपिटल काम्प्लेक्स

0

चंडीगढ़। फ्रांस के शिल्पकार ली कार्बुजियर की कृति कैपिटल कांप्लेक्स दुनिया भर के लोगों की नजरों में छा जाने के लिए सज रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों प्रतिभागियों का नेतृत्व करेंगे। यहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 30 हजार लोग योग समारोह में भाग लेंगे। इनमें चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के 10-10 हजार प्रतिभागी होंगे। सभी सफेद टी शर्ट और काले या नीले लोअर में नजर आएंगे। सभी यहां गहरी सांस लेने और मांसपेशियों से जुड़े व्यायाम करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए प्रतिभागी योगाभ्यास करेंगे

मुख्य आयोजन कैपिटल कांप्लेक्स में होगा। स्थानीय नागरिक पूरे शहर में फैले 180 केंद्रों पर योगाभ्यास करेंगे। इसके लिए करीब 45 हजार लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। योग दिवस के लोगो वालीं भारत में बनीं 30 हजार 500 रंगीन चटाइयां करीब 12 लाख वर्ग फीट में बिछेंगी जिन पर प्रतिभागी योगाभ्यास करेंगे। गृह सचिव अनुराग अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, “हम लोगों ने प्रतिभागियों के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। जैसे मुख्य आयोजन स्थल पर 40 एलईडी स्क्रीन और पहले से तैयार 300 बायो-टॉयलेट की व्यवस्था की गई है।”

इसी तरह शहर में पूरे शहर में 100 जगहों पर एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं जिन पर कैपिटल कांप्लेक्स के मुख्य कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे निश्चित रूप से स्थानीय निवासियों को लाभ होगा जो स्थान की कमी की वजह से यहां पहुंच नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा, “एक घंटे का यह कार्यक्रम सुबह सात बजे शुरू होगा और प्रतिभागियों को योग करने वाली चटाई घर ले जाने की इजाजत होगी। प्रत्येक प्रतिभागी को एक टी-शर्ट एवं एक बैग दिया जाएगा जिसमें मुद्रित सामग्री भी होगी।”

योग सत्र की शुरुआत के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संक्षिप्त भाषण भी देंगे। इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी ने कहा कि प्रतिभागियों को चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा से कार्यक्रम स्थल तक लाने के लिए 600 विशेष बसें लगाई जाएंगी। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार की देर शाम यहां पहुंच जाएंगे। वह पंजाब राजभवन में रात बिताएंगे। कार्यक्रम के मुताबिक, मोदी इस कार्यक्रम के लिए मंगलवार सुबह 6.45 बजे कैपिटल कांप्लेक्स पहुंचेंगे। पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे। कैपिटल कांप्लेक्स में होने वाले कार्यक्रम का दूरदर्शन सीधा प्रसारण करेगा।

loading...
शेयर करें