अगर वजन कम करना है तो ये 5 योगाशन करना न भूले

अक्सर लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत परेशान रहते और न जाने कितने प्रकार की दवाए इस्तेमाल करते है पर उनके वजन में कोई फर्क नहीं पड़ता तो हम आपको कुछ ऐसे आसन के बारे में बताने जा रहे है  जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ लाभदायक योग आसन-

भुजंगासन

यह योगासन आपके पेट की मसल्स को टाइट करता है और लटकती चर्बी से छुटकारा दिलाता है। साथ ही इसके अभ्यास से कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है। भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, फिर दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर धड़ को पीछे की तरफ ले जाएं। इस अवस्था में कम से कम 20 सेकंड रहें और फिर सामान्य हो जाएं।

धनुरासन

इस योगासन से आपका पेट पतला होने के साथ कमर और पैरों को मजबूती मिलती है। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर कमर के ऊपर हाथों से पंजों को पकड़ लें। इसी पोजीशन में 15 से 20 सेकंड तक रहें।

कुंभकासनः

यह काफी आसान योगासन है, लेकिन इससे पेट सपाट होने के साथ शारीरिक ताकत भी बढ़ती है। इस योगासन को करने के लिए हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें। अब कमर, कूल्हों और गर्दन को एक सीध में रखते हुए पूरे शरीर का भार हथेलियों और पंजों पर टिकाएं। जितनी देर हो सके इसी पोजीशन में रहें और फिर दोबारा अभ्यास करें।

नौकासन

इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और चर्बी खत्म होती है। पहले कमर के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे पैरों और धड़ को बिल्कुल सीधा करके जमीन से उठाएं। हाथों को पैरों की तरफ रखें और शरीर के V की पोजीशन में आने के बाद थोड़ी देर रुकें। फिर दोबारा अभ्यास करें।

वीरभद्रासन 

यह योगासन पेट के साथ हाथों, पैरों और जांघों से भी फैट हटाता है। इसे करने के लिए पैरों को कंधों के बराबर खोल लें और हाथों को दोनों ओर फैला लें। इसके बाद पेट को टाइट रखकर मुंह को दायीं तरफ रखें और दायें पैर के घुटने को मोड़े। इसी पोजीशन में थोड़ी देर रुकें और फिर दूसरे पैर का घुटना मोड़ें।

Related Articles