इस अजूबी बच्ची की आंखें देखकर डॉक्टर भी डर गए

0

राजस्थान के टोंक जिले में एक अजूबी बच्ची पैदा हुई है, जिसकी आंखे देखकर कोई भी डर जाएगा। इस नजवात के शरीर का ढांचा तो दुरुस्त है लेकिन आंखें खूनी लाल हैं। पैदा होने के बाद जब डॉक्टरों ने अजूबी बच्ची को देखा तो उनके भी पसीने छूट गए। लाल आंखें बाहर की ओर निकली हुई हैं।

अजूबी बच्ची

अजूबी बच्ची की आंखें हैं लाल

टोंक जिला मुख्यालय के जनाना वार्ड में प्रसव के लिए आई पुरानी टोंक की रहने वाली महिला ने इस बच्ची को जन्म दिया है। जन्म लेने के बाद जब डॉक्टरों ने बच्ची को देखा तो वे भी एक बार सन्न रह गए। हालांकि बाद में उन्होंने नेत्र विशेषज्ञों की सहायता से बच्ची की आंखों को लेकर जानकारी जुटाई।

डॉक्टरों को पता चला कि यह एक बीमारी है। खुशी की बात यह है कि इसका इलाज डॉक्टर ढूंढ चुके हैं।हिमेंजिओनी नाम की इस बीमारी से ग्रसित बच्ची को डॉक्टरों ने पहले एक अस्पताल में भर्ती रखा लेकिन बाद में उसे जयपुर के लिए रेफर कर दिया गया। हालांकि बच्ची पूरी तरह से स्वस्थ बताई जा रही है।

ईटीवी के मुताबिक नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉबार ने बताया कि इस तरह की आंखों वाले शिशु लाखों में एक पैदा होते हैं। उन्होंने बताया कि हिमेंजिओनी बीमारी में कॉर्निया व स्केलरा के ऊपर एक झिल्ली से बन जाती है और उसमें खून भर जाता है। इसी वजह से आंखें लाल दिखाई देती हैं।

अजूबी बच्ची की इस बीमारी का इलाज मुश्किल है। आंखों से खून को निकालना बेहद कठिन काम होता है। इसे आंखों का कुशल सर्जन ही अंजाम दे सकता है। डॉक्टरों के मुताबिक इस तरह की सर्जरी जयपुर में ही हो संभव हो सकती है। सर्जरी के बाद ही डॉक्टर बता सकेंगे कि बच्ची की आंखों का कॉर्निया ठीक ढंग से विकसित हुआ है या नहीं। फिलहाल यह अनोखी बच्ची कुछ भी देख पाएगी या नहीं, यह कहना भी डाक्टरों के लिए मुश्किल है।

loading...
शेयर करें