वायु प्रदूषण के कारण 25 शहरों में रेड अलर्ट जारी

0

बीजिंग, (शुभम श्रीवास्तव)। चीन के 25 शहरों में अत्यधिक वायु प्रदूषण की वजह से रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। चीन में नए साल पर यह पहला रेड अलर्ट जारी हुआ है। इससे पहले 2016 के अंत में बीजिंग सहित देश के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में पहले भी ऐसी चेतावनी जारी होती रही है।  बीजिंग अन्य 20 शहरों के साथ कई दिनों से नारंगी अलर्ट पर था जबकि जियान सहित 16 अन्य शहर पीला अलर्ट पर थे।

अत्यधिक वायु प्रदूषण

अत्यधिक वायु प्रदूषण की वजह से रेड अलर्ट जारी

कुल 72 चीनी शहर प्रदूषण को लेकर अलर्ट पर हैं।  वहीं पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने घोषणा की है कि बीजिंग-तिआनजिन-हेबेई क्षेत्रों ने अलर्ट बढ़ाकर शनिवार रात तक लागू कर दिया है। क्षेत्र के कुछ हिस्सों में प्रदूषण सबसे खतरनाक प्रदूषक पीएम 2.5 प्रति घन मीटर 300 माइक्रोग्राम तक बढ़ गया जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पीएम 2.5 का अधिकतम स्तर 25 निर्धारित किया गया है।

हालांकि, पूर्वानुमान के मुताबिक, पूर्वोत्तर क्षेत्र में रविवार को ठंडी हवाओं के कारण घना धुंध छट सकता है।  प्रदूषण के कारण वाहनों की आवाजाही पर रोक लग गई है। स्कूल बंद कर दिए गए हैं।  राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार को बताया कि धुंध के कारण दृश्यता 50 मीटर से कम हो गई है, जिससे लोगों को चेंगदू और तिआानजिन जैसे बड़े शहरों में राजमार्गो और हवाईअड्डों पर विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

loading...
शेयर करें