शादी से पहले अगर नहीं बनना है मम्मी तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

0

अनचाहा गर्भ आपको टेंशन दे सकता है। अगर कंडोम इस्तेमाल करने के बाद भी गर्भवती होने का डर है तो घर पर ही कुछ सरल तरीकों से गर्भ रोकने के उपाय कर सकते हैं। लेकिन इनमें भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

अनचाहा गर्भ

अनचाहा गर्भ से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  • शुद्ध रूप में विटामिन सी का सेवन करें यानी ऐसा कि जिसमें कोई मिलावट न हो। विटामिन सी का 1500 मिलीग्राम लें, इससे गर्भ रोका जा सकता है। संभोग के 3 दिन बाद तक इसे दिन में दो बार लें। अगर आपके पीरियड्स होने में 1-2 दिन की देरी हो गई है तो 5 दिनों के लिए 3000 एमएल की मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें। अगर फिर भी प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजीटिव आए तो इस उपाय को रोक दें वरना इससे मिसकैरेज हो सकता है जो आपकी सेहत के लिए बुरा है।
  • संभोग के बाद 2-3 टुकड़े अंजीर के खाएं। ये गर्भ रोकने में मदद करती है।
  • अगर बिना प्रोटकेश्न सेक्स किया है तो इसके बाद पपीता खाएं। 3-4 दिनों तक कम से कम दिन में दो बार तो जरूर खाएं। इससे गर्भपात कराने की नौबत नहीं आएगी।
  • अदरक को धो कर कस लें और एक कप उबलते पानी में डाल दें। इसे कुछ देर तक उबालें फिर 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें। थोड़ा पानी निकाल दें और फिर गर्म गर्म ही पिएं। इसी तरह हर दिन दो कप जरूर पिएं।
  • नीम बहुत कारगर होती है क्योंकि ये अंडे तक पहुंचने की स्पर्म की क्षमता को कम कर देती है। इस तरह अंडे और स्पर्म का फर्टीलाइजेशन नहीं हो पाता। नीम की टैबलेट भी मिलती है जिसे मर्द रोज खाएं तो कुछ वक्त के लिए प्रेगनेंसी की संभावना रोकी जा सकती है। वरना नीम के तेल को इंजेक्शन के जरिए उस जगह पर लगाया जाता है जहां गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब मिलती है। इसे लगाने के 30 सेकेंड के अंदर ही स्पर्म मर जाते हैं। फिर भी बेहतर रहेगा कि इन्हें आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें।

 

साभार : अमर उजाला 

loading...
शेयर करें