अनूठी प्रतिभा : चौदह साल की उम्र में लिख डाला नॉवेल

0

चंपावत। प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती ये चंपावत के नमन को देखने से पता चलता है। जी हां, 14 साल के नमन की अनूठी प्रतिभा तब सामने आयी जब उन्होंने एक उपन्यास की रचना कर दी। युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए नमन जोशी ने ‘मैड एलियन’ उपन्यास लिखा है, जिसका विमोचन बहुत जल्द होगा और उसके बाद ये बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा। नमन की इस अनूठी प्रतिभा की पूरे जिले में चर्चा भी हो रही है और प्रशंसा भी।

ये भी पढ़ें – तीन खेल मैदानों में युवा निखारेंगे अपनी प्रतिभा 

अनूठी प्रतिभा 3

अनूठी प्रतिभा ने पहले भी दिखाया है कमाल

जवाहर नवोदय में दसवीं के छात्र नमन जोशी महज दस साल की उम्र में अपने कविता संग्रह ‘जब खौफ गली बदल ले’ को लेकर भी चर्चाओं में आए थे। नमन के पिता हरीश चंद्र जोशी एक बेकरी चलाते हैं, जबकि माता रेखा जोशी आशा हेल्थ वर्कर हैं। नमन की मां रेखा जोशी का कहना है कि नमन खेलकूद या टीवी देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं करता, हां उसे बस एक ही शौक है और वो है लिखना। आप जब भी उसे देखेंगे कुछ न कुछ नया ही लिखता पाएंगे। यही बातें नमन जोशी के विद्यालय के सहपाठी छात्र-छात्राएं, दोस्त और शिक्षक भी कहते हैं।

नमन का कहना है कि निरंतर लिखते रहना उनकी आदत में शामिल हो गया है। वह पढ़ाई-लिखाई करने के बाद अतिरिक्त समय में और अवकाश के दिनों में लिखने को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देते हैं। इस लेखन में मौजूदा दौर में हो रही घटनाओं के अलावा किसी भी व्यक्ति के दिल को छूने वाले विषय ज्यादा शामिल रहते हैं। उनका ये भी कहना है कि लेखन कला ऐसी ही होनी चाहिए जो व्यक्ति को प्रभावित तो करे ही, उसे बेहतर करने के लिए प्रेरित भी करे। नमन जोशी का  कहना है कि वे इससे पहले कविता और कहानियां तो कई लिख चुके हैं, लेकिन उपन्यास लिखने की पहली बार कोशिश की और वो उसमें सफल भी हुए।

ये भी पढ़ें – एक और कौटिल्य! 2.55 मिनट में बताई 198 देशों की राजधानियां

अनूठी प्रतिभा 4

एक परिवार के साथ हुई घटना को किया फोकस 

चंपावत के हर्ष प्रिंटर की ओर से प्रकाशित उपन्यास ‘मैड एलियन’ में एक परिवार के साथ घटित घटना को मुख्य केंद्र बनाया गया है। नमन का कहना है कि पिछले साल जाड़ों की छुट्टी में दिल्ली में एक परिवार से उनकी मुलाकात और उनके साथ हुई पूरी घटना को सुनने के बाद ही उन्होंने इस उपन्यास को लिखने का मन बनाया।

loading...
शेयर करें