140 से ज्यादा जवानों की मौत के बाद रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख ने दिया इस्तीफ़ा

0

काबुल। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री अब्दुल्लाह हबीबी और सेना प्रमुख जनरल कादम शाह शाहिम ने इस्तीफा दे दिया है। बाख में सेना के एक ठिकाने पर आतंकी हमले को इस्तीफों की प्रमुख वजह माना जा जा रहा है। इस हमले में 140 से ज्यादा जवानों की जान गई थी। राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, “हबीबी और शाहिम ने तत्काल प्रभाव ने अपना इस्तीफा दे दिया है और राष्ट्रपति अशरफ गनी ने उनके इस्तीफे मंजूर कर लिए हैं।

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार तारिक शाह बहरामी को मिला

एआरजी पैलेस की ओर से एक बयान में कहा गया है, “आंतरिक(गृह) मंत्री तारिक शाह बहरामी को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार और जनरल शरीफ यफताल को नया अंतरिम सेना प्रमुख चुना गया है।” इस घटना क्रम को शुक्रवार को मजार-ए-शरीफ शहर में 209 शाहीन सैन्य दल के मुख्यालय पर हुए हमले से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसमें लगभग 80 जवान घायल भी हुए थे।

खामा प्रेस की रिपोर्ट  में रक्षा मंत्री और शाहिम 2015 में सेना प्रमुख बने थे। हमले के बाद देश में भारी रोष था और अफगान नागरिक जिम्मेदार अधिकारियों के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।अफगानिस्तान के सांसदों ने रविवार को कहा कि 209 शाहीन सैन्य दल मुख्यालय के कमांडर मेजर जनरल मोहमद कटवाजी, बाख के गवर्नर अत्ता मुहम्मद नूर, हबीबी, शाहिम, आंतरिक मंत्री ताज मुहम्मद जाहिद और राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक मासूम स्तेनेकाजी को इस हमले का जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए।

रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख के इस्तीफे की खबर सोशल मीडिया पर फैलते ही अफगान नागरिकों ने इस कदम का स्वागत किया। एक अफगान नागरिक अब्दुलाही ने फेसबुक पर लिखा, “गनी को भी इस्तीफा देने की आवश्यकता है।” एक अन्य फेसबुक उपयोगकर्ता मरदूमदार ने लिखा, “यह बहुत ही अच्छी खबर है। अगर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया होता तो कितने अन्य युवा मारे जाते।”

loading...
शेयर करें

Warning: mysqli_query(): (HY000/3): Error writing file '/tmp/MYxDIFxr' (Errcode: 28 - No space left on device) in /home/purid6/public_html/wp-includes/wp-db.php on line 1924

WordPress database error: [Error writing file '/tmp/MYxDIFxr' (Errcode: 28 - No space left on device)]
SELECT SQL_CALC_FOUND_ROWS wp_posts.ID FROM wp_posts LEFT JOIN wp_term_relationships ON (wp_posts.ID = wp_term_relationships.object_id) WHERE 1=1 AND wp_posts.ID NOT IN (218407) AND ( wp_term_relationships.term_taxonomy_id IN (16,21) ) AND wp_posts.post_type = 'post' AND ((wp_posts.post_status = 'publish')) GROUP BY wp_posts.ID ORDER BY wp_posts.post_date DESC LIMIT 0, 3