अफगानिस्तान के शहजाद का T-20 में धमाका

शारजाह। T-20 क्रिकेट में अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद ने नाबाद 118 रन की पारी खेलकर T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास का चौथा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया। उनके इस दमदार खेल की बदौलत उनकी टीम ने जिंबाब्वे को 81 रन से रौंद कर दो मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली।

अफगानिस्तानअफगानिस्तान की पहली सेंचुरी

सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने 67 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और आठ छक्के मारे और इसके साथ ही T-20 में अफगानिस्तान की ओर से य़ह पहली सेंचुरी भी है।

शहजाद ने दो हफ्ते पहले जिंबाब्वे के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय में भी नाबाद 131 रन की पारी खेली थी। शहजाद की पारी की बदौलत अफगानिस्तान ने छह विकेट पर 215 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। T-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शहजाद से अधिक की पारी सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच (156), न्यू जीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (123) और दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस (119) ने खेली। है।

अफगानिस्तान के जवाब में जिंबाब्वे की टीम की शुरुआत खराब रही और उसने 34 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे। हैमिल्टन मसाकाद्जा की 63 रन की पारी के बावजूद टीम 18.1 ओवर में 134 रन पर ढेर हो गई। मसाकाद्जा के अलावा पीटर मूर (35) और तेंडाई चिसोरो (10) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। अफगानिस्तान की ओर से आमिर हमला ने 15, दवलत जादरान ने 21 जबकि सैयर शिरजाद ने 31 रन देकर दो दो विकेट चटकाए।

अफगान क्रिकेट का शानदार दौर

अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए 2015 भी शानदार रहा था और 2016 की शुरुआत भी बेहतरीन हुई है। अफगानिस्तान क्रिकेट की टीम को अभी मान्यता नहीं मिली है लेकिन जिस अंदाज में विश्वकप के बाद से अफगान टीम खेल रही है उसे देखते हुए लगता है कि जल्दी ही ये टीम विश्व क्रिकेट में बड़ा धमाका करने को तैयार है। जिम्बाब्वे के साथ मौजूदा सीरीज़ में भी लगातार मिल रही जीत से अफगानिस्तान के हौसले बुलंद हैं। वनडे के अलावा टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज भी जीत चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button