अब एटीएम से लीजिए लोन, इंश्‍योरेंस भी कराइए

मुबंई। बैंक एटीएम अब आपके लिए बैंक शाखा का काम करेगा। बैंकिग क्षेत्र में बड़ा बदलाव करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने ATM पर ही ज्यादातर बैंकिग सुविधाएं देने की इजाजत दे दी है। यानी अब आपको बैंक के काम के लिए ब्रांच में नहीं जाना होगा। अब आप अपने पास के बैंक एटीएम पर जाकर ही कई काम निपटा सकते हैं।

बैंक एटीएम

बैंक एटीएम पर ही मिलेगी बैंकिग सुविधाएं

रिजर्व बैंक की अधिसूचना में कहा गया है कि बैंक अब एटीएम चैनल के जरिए अपने सेवाएं दे सकते है, बशर्ते टेक्नोलॉजी इसकी अनुमति देती हो। इस बदलाव के बाद बैंक चाहें तो ड्राफ्ट बनाने, लोन के लिए आवेदन करने, बीमा देने, किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने, बिजली बिल, टेलिफोन बिल भरने और रेलवे टिकट जैसी तमाम सुविधाएं भी एटीएम के जरिए उपलब्ध करा सकते हैं, जिनकी अब तक अनुमति नहीं थी।

क्या है ऑफसाइट एटीएम

आपको बता दें कि आरबीआई ने बैंकों को अपने ऑफसाइट एटीएम के जरिए कई बैकिंग सुविधाएं देने की अनुमति दे दी है। ऑफसाइट एटीएम वे एटीएम होते हैं जो बैंक की ब्रांच से अलग हटकर कहीं और स्थित होते हैं। इससे बैंकों को काम करने में और आजादी मिलेगी।

यह भी पढ़े : खुशखबरी: बैंक से मिलेंगे Railway tickets

अभी तक मिल रही हैं ये सुविधाएं

इसके लिए उन्हें रिजर्व बैंक की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। अभी ऑफसाइट एटीएम पर जमा-निकासी, पिन बदलाव, चेक बुक का आग्रह, दूसरे खातों में पैसा ट्रांसफर करने, खातों की स्टेटमेंट और बैलेंस के बारे में जानकारी आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं।

इस सुविधा के लॉन्च हो जाने से लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी। जिन कामों के लिए उनको बैंक के चक्कर काटने पड़ते थे वो अब नहीं होगा। इससे ड्राफ्ट बनाने, लोन के लिए आवेदन करने, बीमा का भुगतान देने, किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने, बिजली बिल, टेलिफोन बिल भरने और रेलवे टिकट जैसी तमाम सुविधाएं आपको आपके बैंक एटीएम पर ही मिल जाएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button